Ticker

6/recent/ticker-posts

आधे से ज्यादा भारतीय प्रोफेशनल तलाश रहे हैं जॉब के नए विकल्प

नई दिल्ली। कोरोना काल में आधे से ज्यादा भारतीय पेशेवर कॅरियर के बारे में नए सिरे से सोच रहे हैं। ई-कॉमर्स क्षेत्र की कंपनी अमेजन इंडिया के सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। सर्वेक्षण नौकरियों और भविष्य की कॅरियर योजनाओं पर कोविड-19 के प्रभाव का पता लगाने के लिए कराया गया। मॉर्निंग कंसल्ट ने यह सर्वेक्षण अगस्त में देशभर में एक हजार प्रोफेशन के बीच किया।

इनमें से ज्यादातर नौकरियों और भविष्य को लेकर चिंतित नजर आए। 59 प्रतिशत पेशेवरों ने कहा कि वे नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं। सर्वे के अनुसार कोविड-19 के कारण तीन में से एक से ज्यादा (35 फीसदी) प्रोफेशनल्स के वेतन में कटौती की गई।

यह भी पढ़ें : अब पता लगेगा स्विस बैंक खातों से किसका कितना पैसा जमा, कितनी संपत्ति बनाई, स्विस सरकार देगी लिस्ट

जहां का अनुभव नहीं, वहां चाहते हैं मौके
नौकरी तलाश रहे 51 प्रतिशत लोग ऐसे उद्योगों में मौका चाहते हैं, जिनमें उन्हें काम का कोई अनुभव नहीं है। तीन में से एक (33 फीसदी) व्यक्ति को तुरंत ऐसी नई नौकरी की तलाश है, जहां वह ज्यादा उपयोगी काम कर सकें। वहीं 55 प्रतिशत ने कहा कि वे नौकरी के लिए आवेदन करते समय सबसे ज्यादा महत्व वेतन को देते हैं।

यह भी पढ़ें : Zomato ने Grocery डिलीवरी सर्विस को बंद करने का लिया निर्णय, बताया ये कारण

विकास के लिए कौशल जरूरी
45 फीसदी पेशेवरों ने तकनीकी व डिजिटल कौशल को तथा 38 फीसदी ने मार्केटिंग को कॅरियर के लिए महत्वपूर्ण माना। 49 फीसदी प्रोफेशनल नौकरी के लिए उन अवसरों को ज्यादा महत्व देते हैं, जिनसे उन्हें सीखने और खुद का विकास करने में मदद मिले। 47 फीसदी प्रोफेशनल्स के लिए सुरक्षित कार्यस्थल पर काम महत्वपूर्ण है। इसी तरह 75 फीसदी का मानना है कि उनका मौजूदा कौशल पांच साल में पुराना हो जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3EaCOaG
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments