Ticker

6/recent/ticker-posts

Bihar Panchayat Chunav 2021: वोटिंग से 7 दिन पहले देनी होगी मतदाता पर्ची, निर्वाचन आयोग ने दिए निर्देश

नई दिल्ली। बिहार पंचायत चुनाव (bihar panchayat chunav 2021) के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। वहीं निर्वाचन आयोग भी चुनाव को निष्पक्षता से कराने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इसके चलते आयोग ने प्रेक्षकों को मतदान के 7 दिन पहले मतदाताओं को मतदाता पर्ची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। आयोग का कहना है कि इससे मतदाताओं (voter) में वोटिंग को लेकर किसी भी तरह की असमंजस की स्थिति नहीं होगी।

ये होगा फायदा

आयोग का कहना है कि आम तौर पर मतदान से तुरंत पहले या कुछ घंटे पहले मतदाताओं को मतदान पर्ची मिलती है। जिसके चलते मतदाताओं में वोटिंग को लेकर काफी असमंजस रहता है क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता है कि उनका मतदान केंद्र (polling station) कौंन सा है। इससे वोटर दूसरे मतदान केंद्र पर पहुंच जाते हैं और वहां अनावश्यक भीड़ हो जाती है।

स्ट्रॉन्ग रूम में लगेगा इलेक्ट्रॉनिक लॉक

बिहार में पंचायत चुनाव के आयोजन को लेकर बात करते राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद ने कहा कि हमें हर हाल में पंचायत चुनाव को निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में कराना है। इसके लिए EVM काफी ज्यादा मददगार होगी। इसके अलावा चुनाव में बायोमेट्रिक पद्धिति का भी उपयोग किया जाएगा, जिससे किसी भी तरह का फर्जी मतदान नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इस बार स्ट्रॉन्ग रूम में इलेक्ट्रॉनिक लॉक का प्रयोग किया जाएगा। ये रूम जब भी खुलेगा, इस बात की जानकारी सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ आयोग तक को मिल जाएगी। जाहिर है कि ऐसे में चुनाव में धांधली नहीं हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: बिहार पंचायत चुनाव में ड्यूटी को लेकर न हों परेशान, सबकी सुविधा के लिए आयोग ने बनाए ये नियम

गौरतलब है कि बिहार पंचायत चुनाव (bihar panchayat chunav 2021) को लेकर दूसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस दफा उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी दी गई है। इसके साथ ही किसी राजनीतिक दल के नाम पर वोट मांगने पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3lhFaf8
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments