Ticker

6/recent/ticker-posts

बिहार विधान परिषद उपचुनाव: जदयू नेता के निधन से खाली हुए एक सीट के लिए 4 अक्टूबर को होगी वोटिंग

नई दिल्ली। बिहार में पंचायत चुनाव (bihar panchayat chunav 2021) की तैयारियों जोरों पर हैं। इसके लिए पहले और दूसरे चरण में होने वाले क्षेत्रों में मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसी बीच बिहार विधान परिषद (bihar legislative council) की एक सीट के लिए उपचुनाव (by election) की तिथि की भी घोषणा कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक बिहार विधान परिषद (bihar legislative council) की एक सीट पर 4 अक्टूबर को चुनाव होगा। इस संबंध में 15 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी।

नामांकन की अंतिम तिथि 22 सितंबर

बता दें कि कोरोना महामारी (covid-19) के चलते विधान परिषद (bihar legislative council) की खाली हुई इस सीट पर चुनाव नहीं हो पा रहा था। वहीं अब चुनाव आयोग ने विधान परिषद की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर नाटिफिकेशन जारी कर दिया है। बताया गया कि अब 15 सितंबर को इसके लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। वहीं नामांकन करने के लिए 22 सितंबर तक का समय रहेगा।

4 अक्टूबर को होगा मतदान

नामांकन प्रक्रिया के बाद अगर कोई उम्मीदवार अपना नाम वापस लेना चाहता है तो उसके लिए अंतिम तारीख 27 सितंबर तय की गई है। वहीं 4 अक्टूबर को इस सीट के लिए मतदान होगा। मतदान सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर शाम 4:00 बजे तक चलेगा। मतदान संपन्न होने के बाद उसी शाम 5:00 बजे मतों की गिनती की जाएगी।

यह भी पढ़ें: क्या सीपीआई छोड़ कांग्रेस में शामिल होंगे कन्हैया कुमार, प्रशांत किशोर संग दो बार राहुल गांधी से कर चुके हैं मुलाकात

गौरतलब है कि जनता दल यूनाइडेड (जदयू) के विधायक तनवीर अख्तर का 9 मई 2021 को निधन हो गया था। उनके निधन के कारण यह सीट खाली हो गई थी। इसके बाद से कोरोना महामारी के चलते इस सीट पर चुनाव नहीं कराया जा सका। अब चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की छह राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तिथि की घोषणा की है। इनमें पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की एक-एक और तमिलनाडु की दो सीटें शामिल हैं। बता दें कि इनमें से 5 सीटें सदस्यों के इस्तीफे से खाली हुई हैं जबकि एक कांग्रेस के नेता के निधन से खाली हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3BYrtZ9
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments