Ticker

6/recent/ticker-posts

Uttrakhand Assembly Elections 2022: चुनाव की तैयारियां शुरू, गृह मंत्री अमित शाह आज जाएंगे उत्तराखंड

नई दिल्ली। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 (Uttrakhand Assembly Elections 2022) को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। सभी पार्टियों ने इस चुनावी दंगल के लिए अपनी कमर कस ली है। इसी बीच आज गृह मंत्री अमित शाह उत्तराखंड के दौरे पर आ रहे हैं। इससे जाहिर होता है कि विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा पूरी तरह से मैदान में उतर चुकी है। बता दें कि हाल ही में अमित शाह ने यूपी का दौरा किया था, यहां भी अगले साल विधानसभा चुनाव होना है।

जवानों से मुलाकात करेंगे गृह मंत्री

कार्यक्रम के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री शाह आठ अगस्त को सुबह दिल्ली से मसूरी पहुंचेंगे। वहां आइटीबीपी (भारत तिब्बत सीमा पुलिस) के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद गृह मंत्री नेलांग घाटी के लिए रवाना हो जाएंगे। यहां गृह मंत्री कुछ समय आइटीबीपी (ITBP) के जवानों के साथ बिताएंगे। फिर वह मसूरी आएंगे और बाद में दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गैरसैंण विवाद में मंत्री भी कूदे, जानिए किसने क्या कहा!

गौरतलब है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी 21 अगस्त को उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर देहरादून पहुंच रहे हैं। इस दौरान वह पार्टी संगठन की विभिन्न बैठकों में शिरकत करेंगे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रस्तावित कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी है।

चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग भी सक्रिय

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर निर्वाचन आयोग भी सक्रिय हो गया है। इस कड़ी में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के क्रम में एक जनवरी 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर राज्य में फोटोयुक्त विधानसभा मतदाता नामावली में सुधार के लिए नौ अगस्त से विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसके तहत एक सितंबर से बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूचियों का सत्यापन भी कराया जाएगा।

उत्तराखंड की राजनीति बेहद दिलचस्प

अगर उत्तराखंड की राजनीति की बात करें तो उत्तरप्रदेश से अगल होकर साल 2000 में अस्तित्व में आए इस राज्य में अब तक 9 अलग-अलग मुख्यमंत्री बदले गए हैं। राज्य के पहले मुख्यमंत्री नित्यानंद स्वामी थे, लेकिन वो महत एक साल भी इस पद नहीं रह सके। उत्तराखंड के इतिहास में कांग्रेस की सरकार में नारायण दत्त तिवारी ऐसे सीएम हैं, जिन्होंने अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है। फिलहाल राज्य में बीजेपी की सरकार है, लेकिन बीते कुछ ही दिनों में उत्तराखंड में दो मुख्यमंत्री बदले गए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3Cs9aNe
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments