Ticker

6/recent/ticker-posts

PM-DAKSH portal-app : स्किल डेवलपमेंट योजनाएं सुलभ बनाने को सरकार आज पोर्टल और एप लांच करेगी

भारत की मोदी सरकार आज ‘पीएम-दक्ष पोर्टल और एप की शुरुआत करेगी। इसका उद्देश्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जातियों और सफाई कर्मचारियों के लिए कौशल विकास योजनाओं को सुलभ बनाना है। बता दें कि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ‘पीएम-दक्ष’ पोर्टल और ‘पीएम-दक्ष’ मोबाइल एप को लॉन्च करेंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी कर इस संबंध में जानकारी दी गई है। बताया गया कि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार 7 अगस्त, 2021 को नालंदा सभागार, डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में 'पीएम-दक्ष' पोर्टल और 'पीएम-दक्ष' मोबाइल एप लॉन्च करेंगे।

यह भी पढ़ें:जेल में बंदियों को दी जा रही हलवाई (कुक) की ट्रेनिंग, बाहर कर सकेंगे स्वरोजगार

क्या है पीएम दक्ष योजना
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020-21 से प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही (पीएम-दक्ष) योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत पात्र लक्ष्य समूहों को कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम, कौशल उन्नयन व पुन: कौशल, अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम, दीर्घकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम और उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमें पीएम-दक्ष पोर्टल और एप काफी मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में फेल हो रहा स्किल इंडिया मिशन! ,प्रदेश के 33 जिले के आईटीआई में पड़े हैं 2,614 पद रिक्त

इस योजना में पोर्टल और एप की भूमिका
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने एनईजीडी के सहयोग से पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों और सफाई कर्मचारियों के लक्षित समूहों के लिए कौशल विकास योजनाओं को आसान बनाने के लिए इस पोर्टल और एप को विकसित किया है। इस पहल के माध्यम से लक्षित समूहों के युवा अब अधिक आसानी से कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठा सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के सचिव आर. सुब्रह्मण्यम, ए नारायणस्वामी और प्रतिभा भौमिक उपस्थित रहेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3iwbmvj
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments