Ticker

6/recent/ticker-posts

investment tips : म्यूचुअल फंड में निवेश कर बन सकते हैं अमीर

Mutual Funds Investment Tips : आजकल हमारे पास निवेश करने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं, उन्हीं में से म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) भी है। अगर कोई व्यक्ति म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual Funds Investment) करना चाह रहा है तो उसे सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। इसके बाद उसे म्यूचुअल फंड के अवयवों पर ध्यान देना चाहिए। म्यूचुअल फंड की सही जानकारी के साथ यदि आप उसमें लंबे वक्त के लिए निवेश करते हैं, तो न सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न मिलता है, बल्कि आपके पास एक साथ ही काफी अच्छी रकम भी आ जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान-
रकम में ग्रोथ करना बेहद जरूरी-
अगर आपको म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिए लंबे वक्त में ज्यादा रकम को एकत्र करना है, तो रकम में ग्रोथ जरूरी है। इसे कंपाउंडेंड एनुअल ग्रोथ कहा जाता है। आमतौर पर यह धारणा है कि सबसे अच्छी ग्रोथ इक्विटी में होती है। डेट में निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलना मुश्किल होता है।

Mutual Fund: इन स्कीमों में करें निवेश, जिंदगी भर सुरक्षित रहेंगे आपके बच्चे

यह होता है म्यूचुअल फंड-
इसके तहत एक फंड में कई सारे लोगों का पैसा लगाया जाता है। कई निवेशकों का पैसा शेयरों और बॉन्ड मार्केट में इन्वेस्ट कर दिया जाता है। निवेशकों को यूनिट का आवंटन कर उसी हिसाब से मुनाफा वितरित होता है।

Mutual Funds: फंड इंडस्ट्री का पहला फीचर बूस्टर एसटीपी लॉन्च

सेबी में नाम दर्ज कराना जरूरी -
म्यूचुअल फंड धारकों को डिविडेंड फंड पर होने वाले सभी खर्च एएमसी, एडमिन खर्च, एजेंट का कमीशन आदि काट कर दिया जाता है। किसी भी म्यूचुअल फंड के लिए सेबी में नाम दर्ज कराना जरूरी होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3t5swDx
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments