Ticker

6/recent/ticker-posts

CarTrade IPO: लॉन्च हुआ CarTrade का आईपीओ, जानिए डिटेल्स

मुंबई। ऑनलाइन ऑटो क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म CarTrade ने सोमवार 9 अगस्त 2021 की सुबह बाज़ार में अपना IPO (Initial Public Offering) लॉन्च कर दिया है। कुछ समय पहले ही CarTrade कंपनी ने अपने आईपीओ को बाज़ार में लॉन्च करने की घोषणा की थी। ऐसे में इस घोषणा के बाद से ही लोगों में इस कंपनी के आईपीओ के बारे में जानने की इच्छा रही है।

क्या है CarTrade

CarTrade एक ऑनलाइन ऑटो क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म है। इसे मल्टी चैनल ऑटो प्लेटफॉर्म भी कहा जा सकता है। विनय संघी ने 2009 में इस कंपनी के विचार के बाद 2010 में इसकी शुरूआत की। CarTrade का मुख्य हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है। CarTrade कंपनी के माध्यम से लोग ऑनलाइन नई और पुरानी सैकंड हैन्ड गाड़ियां खरीद और बेच सकते हैं। CarTrade इसके साथ ही डीलर्स को ऑनलाइन ऑक्शन और सेल की सुविधा भी देता है। इसके ऑनलाइन मार्केटप्लेस के अलावा भारत के 80 शहरों में 4,000 से भी ज़्यादा डीलर्स हैं। साथ ही CarTrade की वेबसाइट पर 1,65,000 से भी ज़्यादा सर्टिफाइड यूज़्ड गाड़ियां हैं। CarTrade के अन्य पोर्टल BikeWale पर लोग नया या पुराना सैकंड हैन्ड टू-व्हीलर खरीद या बेच सकते हैं। गाड़ियों के खरीदने और बेचने के लिए CarWale नाम से पोर्टल भी उपलब्ध है। इस पर गाड़ियों के फीचर्स भी देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़े - फार्मा और हेल्थकेयर में बड़ी निवेशकों की दिलचस्पी, अगस्त में 5 कंपनियां IPO से जुटाएंगी 8000 करोड़

CarTrade इस IPO इश्‍यू के जरिए 2,998.51 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है।

CarTrade IPO का प्राइस बैंड

CarTrade के IPO का प्राइस बैंड 1,585-1,618 रुपये रखा गया है।

IPO के लिए सब्सक्रिप्शन विंडो

CarTrade के IPO की सब्सक्रिप्शन विंडो आज 9 अगस्त 2021 से इसके लॉन्च के साथ शुरू हो चुकी है। यह विंडो 3 दिन खुली रहेगी और 11 अगस्त को बंद होगी। संस्थागत निवेशकों के लिए यह एक दिन पहले यानि कि 8 अगस्त को खुल गई थी।

IPO की लाॅट साइज़

CarTrade के इस IPO इश्यू के बाद निवेशक कम से कम 9 इक्विटी शेयर खरीद सकते हैं। इसके लिए उन्हें कम से कम 14,562 रुपये लगाने होगे। अगर आपको शेयर का अलॉटमेंट हो जाता है तो ये रुपये आपके बैंक अकाउंट से डेबिट हो जाते हैं। अलॉटमेंट नहीं होने पर ये रुपये आपके बैंक अकाउंट में बने रहते हैं। एक रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट या 117 शेयरों के लिए 1,89,306 रुपये में अप्लाई कर सकता है।

IPO

ऑफर फाॅर सेल

CarTrade IPO पूरी तरीके से ऑफर फॉर सेल आधारित होगा। इसके तहत वर्तमान शेयरधारकों और प्रमोटर्स द्वारा हिस्सेदारी कम की जाएगी। OFS में 18,532,216 इक्विटी शेयरों की बिक्री होगी। इस आईपीओ में CMDB II के 22.64 लाख शेयर, Highdell Investment Ltd के 84.09 लाख शेयर, Macritchie Investments Pte Ltd के 50.76 लाख शेयर और Springfield Venture International के 17.65 लाख शेयर बेचे जाएंगे।

CarTrade में हिस्सेदारी

वर्तमान समय में CMDB II की CarTrade में 11.93%, Highdell Investment की 34.44% MacRitche Investment की 26.48% और Springfield Venture International की 7.09% हिस्सेदारी है।

रिज़र्वेशन

CarTrade IPO के इश्यू का 50% हिस्सा क्वॉलिफाइड इंस्टिट्यूशनल बायर (QIB) के लिए, 35% रिटेल निवेशकों के लिए और बाकी 15% गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए रिजर्व रखा गया है।

यह भी पढ़े - Stock Market में बहार, पहले दिन विंडलांस बायोटेक का IPO 2 गुना हुआ सब्सक्राइब



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3fKqt2c
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments