Ticker

6/recent/ticker-posts

सस्ता सोना बेच रही मोदी सरकार, जानिए कितनी होगी एक ग्राम सोने की कीमत

नई दिल्ली। अगर आप सोने ने निवेश करना चाहते है तो आपके लिए एक बढ़िया मौका आ रहा है। केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme 2021) के तहत आप सस्ती कीमत में गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते है। सरकार ने निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) की पांचवी किस्त को लॉन्च कर दिया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवी सीरीज की बिक्री 9 अगस्त 2021 से शुरू हो जाएगी। यह स्कीम 13 अगस्त को बंद होगी। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इस बारे में जानकारी दी। इसके अलावा SGB पर मेकिंग चार्ज भी नहीं देना पड़ता है और शुद्धता की चिंता भी नहीं रहती है।

एक यूनिट की कीमत 4,790 रुपए
वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस इश्यू में निवेश करने के लिए एक यूनिट का मूल्य 4,790 रुपये होगा। भारत सरकार उन निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम छूट देगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल मोड के माध्यम से भुगतान करेंगे। एक यूनिट एक ग्राम सोने के बराबर होता है। इस स्कीम की पांचवीं किस्त के लिए तय कीमत चौथी किस्त के मुकाबले कम है। आपको बता दें कि चौथी सीरीज के बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,807 रुपये प्रति ग्राम था। चौथी सीरीज की बिक्री 12 जुलाई से शुरू हुई थी और 16 जुलाई 2021 को खत्म हुई थी।

यह भी पढ़ें : 20 वर्ष की उम्र में ही शुरु कर दिया बिजनेस, फिर यूं बन गई अरबपति


यहां से खरीदें सस्ता सोना
गोल्ड बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुनिंदा पोस्ट ऑफिस, बैंकों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के माध्यम से बेचे जाएंगे। निवेशक इनमें से किसी भी एक जगह से गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी कर सकते हैं। इसमें निवेश पर ब्याज के रूप में अतिरिक्त रिटर्न मिलता है।

यह भी पढ़ें : एक्वापोनिक्स फॉर्मिंग में है बेहतर भविष्य, मिलेगा कम लागत में ज्यादा मुनाफा

गोल्ड बॉन्ड की शर्तें
गोल्ड बॉन्ड की स्कीम से जुड़ने के लिए कम से कम एक ग्राम की खरीदारी अनिवार्य है। खरीदने की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम तय की गई है। बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल होती है। हालांकि, पांचवें साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्‍प मिलता है। इस पर हर साल 2.50 फीसदी मिलता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3AgSPcn
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments