Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत में इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकी माड्यूल का पर्दाफाश, 10 आतंकी गिरफ्तार

नई दिल्ली। सुरक्षा एजेंसियों ने इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े आतंकी माड्यूल का पर्दाफाश किया है। बता दें कि एजेंसियों ने पिछले एक महीने में जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक और केरल में 21 जगहों पर छापेमारी कर 10 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। फिलहाल एजेंसियां इन आतंकियों से पूछताछ कर रही हैं। बताया गया कि एजेंसियों को करीब एक साल पहले भारत में सक्रिय आइएस माड्यूल के बारे में जानकारी मिली थी।

यह भी पढ़ें: शोपियां में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, 3 खूंखार आतंकी ढ़ेर

इंस्टाग्राम चैनल पर डाल रहे थे दुष्प्रचार सामग्री
जानकारी के मुताबिक ये आतंकी 'क्रानिकल फाउंडेशन' के नाम से एक इंस्टाग्राम चैनल पर बड़ी संख्या में आइएस की दुष्प्रचार सामग्री डाल रहे थे। इस चैनल के पूरी दुनिया में 5,000 सक्रिय सदस्य थे। सुरक्षा एजेंसियों ने छद्म नामों से सक्रिय इसके सदस्यों की पड़ताल शुरू की। जांच में इन आतंकियों को लोकेशन कर्नाटक के मंगलुरु और बेंगलुरु के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और बांदीपुरा में होने की जानकारी मिली।

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की गई जांच में यह भी पता चला कि इनमें से कई आतंकी आइएस के कब्जे वाले सीरिया, इराक और अफगानिस्तान जाने की तैयारी कर रहे थे। इसके अलावा इनमें कुछ आतंकी तो ऐसे भी हैं जो अप्रैल 2019 में ईरान के रास्ते अफगानिस्तान जाने की कोशिश भी कर चुके थे।

हमलों की योजना बना रहे थे आतंकी
बताया गया कि ये आतंकी कश्मीर में आइएस आतंकियों का ढांचा तैयार कर हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहे थे। साथ ही ये कश्मीर में आतंकियों की मदद करने वालों को ये ईनाम के रूप मे पैसे देते थे। आतंकी हिंदूवादी नेताओं की हत्या कर देश में सांप्रदायिक तनाव पैदा करना और मीडिया संगठनों पर हमला करने की योजना बना रहे थे।

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एनकाउंटर, सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को किया ढ़ेर

21 जगह छापेमारी कर 10 आतंकी किए गिरफ्तार
इस माड्यूल के सदस्यों की पहचान और गिरफ्तारी के लिए विदेशी एजेंसियों से भी मदद ली गई। इसके अलावा एनआइए, खुफिया एजेंसियों और स्थानीय पुलिस ने आपसी तालमेल के साथ काम किया। इन आइएस के आतंकियों को पकड़न के लिए अनंतनाग, श्रीनगर, बांदीपुरा, बारामूला, मंगलुरु, बेंगलुरु और भटकल में कुल 21 स्थानों पर छापेमारी की गई। गौरतलब है कि पिछले महीने ही यूपी एटीएस द्वारा अलकायदा के आतंकी माड्यूल को उजागर करने और उससे जुड़े आतंकियों को गिरफ्तार किया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WVaJTu
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments