Ticker

6/recent/ticker-posts

अमेजन के सीईओ पद से सोमवार को इस्तीफा देंगे जेफ बेजोस, नई पारी करेंगे शुरूआत

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) सोमवार को कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं। अब वे कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर नहीं रहेंगे। उनकी जगह एंडी जेसी (Andy Jassy) लेंगे। एंडी फिलहाल अमेजन के वेब सर्विसेज के प्रमुख हैं। हालांकि, सीईओ का पद छोड़ने के बाद बेजोस अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर रहेंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में नौकरी पर संकट या कम हो गई है सैलरी? ऐसे करें अपनी सेविंग्स-पैसों का जुगाड़

कल्याणकारी कार्यों पर ध्यान देंगे

जेफ बेजोस नए करियर की तरफ फोकस करने वाले हैं। बेजोस अब अपनी अन्य परियोजनाओं में अधिक समय देने वाले हैं। उनकी योजना है कि वे स्पेस में अपनी योजनाओं को अंजाम दें। इसके साथ ही कल्याणकारी कार्यों पर ध्यान देंगे।

स्पेस में इतिहास रचने की तैयारी

इसी साल फरवरी में अमेजन संस्थापक जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी के कर्मियों को लिखे एक पत्र में कहा था कि वो 'अमेजन के अहम प्रोजेक्ट्स' से जुड़े रहेंगे। मगर अब उनका फोकस उनके फिलेन्थ्रॉपिक इनीशिएटिव्स यानी कल्याणकारी योजनाओं पर रहेगा। जेफ बेजोस इस माह अपनी कंपनी की स्पेस फ्लाइट में उड़ान भरकर इतिहास रचने की कोशिश करने में लगे हुए हैं। अमरीका में बेजोस को धरती पर लौटने या नहीं लौटने को लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: वॉरेन बफे ने कहा कि अभी खत्म नहीं हुई कोरोना महामारी, रहना होगा तैयार

1994 में अमेजन की शुरुआत

गौरतलब है कि 57 साल के बेजोस ने 1994 में एक छोटे से गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। अमेजन आज ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनियों में से एक है। ऑनलाइन रिटेल में अमेजन सबसे बड़ा नाम है। अमेजन ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी,क्लाउड कंप्यूटिंग,रोबोटिक्स,आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस समेत कई क्षेत्रों में अपना वर्चस्व बना चुकी है। बेजोस अमेजन के अलावा निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3heq8WB
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments