Ticker

6/recent/ticker-posts

रिज मैदान पर रखा जाएगा वीरभद्र सिंह का पार्थिव शरीर, अंतिम दर्शनों के लिए जाएंगे राहुल गांधी

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ( Virbhadra Singh ) की पार्थिव देह को शुक्रवार को अंतिम दर्शनों के लिए ऐतिहासिक रिज मैदान पर रखा जाएगा। आम जनता के दर्शनों के लिए सुबह 9 बजे सिंह के पार्थिव शरीर को उनके निवास स्थान हौली लॉज से रिज मैदान ले जाया जाएगा।

इसके बाद सुबह करीब पौने 12 बजे पार्थिव शरीर को कांग्रेस पार्टी के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन ले जाया जाएगा। वहां पार्टी के नेता और कार्यकर्ता अंतिम दर्शन करेंगे। वीरभद्र सिंह के अंतिम दर्शनों के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ेँः हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का निधन, दो बार कोरोना से जीती थी जंग

कांग्रेस के दिग्गज नेता और हिमाचल प्रदेश के 6 बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह के अंतिम दर्शनों के लिए राहुल गांधी दोपहर करीब 12.30 बजे पार्टी कार्यालय पहुंचेगें। इस दौरान वे अंतिम दर्शन करने के साथ ही श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

दोपहर एक बजे तक कांग्रेस मुख्यालय में सिंह की पार्थिव देह को रखा जाएगा और उसके बाद वीरभद्र सिंह के पैतृक स्थान रामपुर ले जाया जाएगा।

नड्डा भी कर सकते हैं अंतिम दर्शन
वीरभद्र सिंह के कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उनके अंतिम दर्शनों और श्रद्धांजलि देने के लिए शिमला आ सकते हैं।

रामपुर में शनिवार सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक पार्थिव देह को वीरभद्र सिंह के महल में अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Modi Cabinet में 7 महिलाओं ने ली शपथ, किसी ने नहीं की शादी, तो कोई पहली बार में ही बनी मंत्री

बेटे के राजतिलक के बाद दी जाएगी मुखाग्नि
बता दें कि वीरभद्र सिंह बुशैहर रियासत के राजा भी थे। यही वजह है कि राजसी परंपरा के मुताबिक उनके अंतिम संस्कार से पहले उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह का राजतिलक किया जाएगा।
इसको लेकर राज परिवार के कुल पुरोहितों से चर्चा की गई है, राजतिलक के बाद ही पार्थिव देह को मुखाग्नि दी जाएगी। दरअसल जिस वक्त वीरभद्र सिंह के पिता राजा पदम सिंह का निधन हुआ था, उस समय भी इस परंपरा का निर्वहन किया गया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3jVgj1L
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments