Ticker

6/recent/ticker-posts

अंतरिक्ष की सैर होगी सबके लिए सुलभ, Amazon के बाद जेफ बेजोस का अगला कदम

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने अमेजॉन के सीईओ पद से एक दिन पहले इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस पद की बागडोर अपने उत्तराधिकारी एंडी जेसी को सौंपी है। दूसरी ओर खुद बेजोस अब अरबपति कार्यकारी बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाने जा रहे हैं। यानि वो काम से सेवानिवृत्त न लेकर अब अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिस क्षेत्र में पहले से ही कई अरबपति शख्त काम कर रहे है। दरअसल, ब्लू ओरिजिन स्पेस कंपनी बेजोस का स्वप्निल प्रोजेक्ट है। इसको लेकर इन दिनों वो काफी उत्साहित भी नजर आते रहे हैं।

Read More: कौन हैं Andy Jassy? जिन्होंने अमेजन में Jeff Bezos की जगह ली, कड़ी मेहनत के बल पर यहां तक पहुंचे

आगामी मकसद का ऐसे किया इजहार

57 वर्षीय बिजनेस टाइकून ने हाल ही में इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर अपने भाई मार्क के साथ अंतरिक्ष में अपने आगामी कारनामों को लेकर पोस्ट किया है। उन्होंने एक हालिया पोस्ट में यह भी खुलासा किया है कि वह एक इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक के पहिए के पीछे थे, जो एक रॉकेट कैप्सूल के उतरने का गवाह बनने के लिए रेगिस्तान को पार कर रहा था। इस पोस्ट से साफ है कि बेजोस स्पेस बाउंड कंपनी ब्लू ओरिजिन्स में अरबों डॉलर और अनगिनत घंटे डालने के बाद उसकी आगामी योजनाओं की बागडोर खुद संभालने जा रहे हैं और बहुत जल्द दुनिया को नई सौगात भी देने वाले हैं। इस प्रोजेक्ट पर तेजी से अमल के पीछे उनका सपना अंतरिक्ष यात्रा को दुनिया के अधिक से अधिक लोगों के लिए सुलभ बनाना है।

वर्जिन गैलेटिक के बाद बेजोस की ब्लू ओरिजिन्स स्पेस में जानी वाली दूसरी कंपनी

स्पेस मार्केट में कई अरबपति व्यापारी हाथ आजमा रहे हैं। बेजोस भी उनमें से एक हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने अपने ब्लू ओरिजिन कंपनी में अरबों डॉलर लगाए हैं जिससे स्पेस में टूरिज्म और इन्फ्रास्ट्रक्चर को प्रमोट किया जा सके। इस कंपनी की पहली क्रू फ्लाइट 20 जुलाई को स्पेस में जाएगी और रिचर्ड ब्रैंसन की वर्जिन गैलेटिक के बाद दूसरी प्राइवेट कंपनी होगी जो स्पेस में जा रही है।

क्लाइमेट चेंज की दिशा में भी करेंगे काम

रायटर्स की रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने अपने निवेशकों को लिखे एक पत्र में कहा है कि वह अपना ध्यान कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में ब्लू ओरिजिन्स की महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर केंद्रित करेंगे। अमेजॉन को काम करने के लिए एक बेहतर जगह बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। इसके अलावा वह डे वन फंड के माध्यम से अपनी अधिकांश संपत्ति और जरूरतमंद लोगों की सहायता करने में लगाएंगे। परोपकारी सेवा के तहत वो बेघरों की मदद करने और शैक्षिक बुनियादी ढांचा प्रदान करने का काम करेंगे। इसके अलावा अर्थ फंड पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे जो एक जलवायु संकट प्रबंधन कोष है। इस कोष को वैज्ञानिकों, क्लाइमेट एक्टिविस्टों और अन्य लोगों का समर्थन करने के लिए लगभग $10 बिलियन की कुल संपत्ति से स्थापित किया गया है। ताकि वे जलवायु परिवर्तन के तरीके में बदलाव ला सकें। इसके अलावा वह अपनी ऊर्जा और प्रयासों को अपने मीडिया हाउस वाशिंगटन पोस्ट में भी लगाएंगे। गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस अखबार को उन्होंने 2013 में $250 मिलियन में खरीदा था।

13 लाख कर्मचारियों से किया इस बात का जिक्र

फिर बेजोस ने अपने पद से इस्तीफा देते समय कहा था कि मैं अपनी ऊर्जा को नए उत्पादों और नए इनिशिएटिव्स पर केंद्रित करने का इरादा रखता हूं। बेजोस ने अपने 13 लाख कर्मचारियों से कहा कि मुझे लगता है कि इन संगठनों के प्रभाव के बारे में मैं बहुत भावुक हूं।

Read More: इन्होंने किया धरती के सबसे अमीर शख्स का फोन हैक, जांच में कई रहस्यों से उठा पर्दा



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qPWr1j
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments