Ticker

6/recent/ticker-posts

फ्रांस की कोर्ट का आदेश, भारत की 20 सरकारी संपत्तियों को जब्त करेगी केयर्न एनर्जी

पेरिस। एक मध्यस्थता आदेश के तहत ब्रिटेन की केयर्न एनर्जी (Cairn Energy) ने 1.7 अरब अमरीकी डॉलर का हर्जाना वसूलने के लिए फ्रांस की कोर्ट से भारत की सरकारी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश हासिल कर लिया है। यह सभी 20 संपत्तियां फ्रांस (France) में मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें: हाफिज सईद के घर के बाहर धमाके को लेकर RAW पर लगे आरोप, भारत ने कहा- दुष्प्रचार बंद करे पाकिस्तान

फ्रांस की कोर्ट ने 11 जून को केयर्न एनर्जी को भारत सरकार (Indian Government) की संपत्तियों के अधिग्रहण का आदेश दिया था। इनमें अधिकतर घर शामिल हैं। इसके के लिए कानूनी प्रक्रिया बुधवार शाम को पूरी हो चुकी है। एक मध्यस्थता अदालत ने दिसंबर में भारत सरकार को आदेश दिया कि वह केयर्न एनर्जी को 1.2 अरब डॉलर से अधिक का ब्याज के साथ जुर्माना चुकाए।

भारत सरकार ने इस आदेश को स्वीकारा नहीं है। जिसके बाद केयर्न एनर्जी ने भारत सरकार की संपत्ति को जब्त करके राशि की वसूली को लेकर विदेशों में कई न्यायालयों में अपील की।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान: अमरीकी सेना ने रातोंरात छोड़ा बगराम एयरबेस, आतंकी संगठन हुए हावी

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी को जनवरी, 2017 में आयकर विभाग से नोटिस मिला था, इसमें उससे समूह कंपनी के 2006 में किए गए पुनर्गठन की जानकारी मांगी गई थी। आयकर विभाग ने मार्च, 2015 में कंपनी से समूह के आंतरिक पुनर्गठन में हुए पूंजीगत लाभ पर 10,247 करोड़ रुपए कर चुकाने को कहा था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3yB2BoF
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments