RBI Governor Shaktikanta Das करेंगे देश को संबोधित, कई तरह की राहतों का हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी देते हुए कहा है कि गवर्नर शक्तिकांत दास ( RBI Governor Shaktikanta Das ) बुधवार यानी आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। जिसमें कोविड 19 की दूसरी लहर के प्रकोप और उसके प्रभाव के बारे में होगा। इस भाषण में कई तरह की घोषणाओं और राहतों का ऐलान भी हो सकता है। वहीं एक बार फिर से लोन मोराटोरियम का ऐलान हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : चुनाव परिणाम आते ही महंगाई शुरू, लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा

और खराब हो सकती है स्थिति
कोविड -19 की दूसरी लहर ने हाल के हफ्तों में भारत को काफी चोट पहुंचाई है। जानकारी के अनुसार इस महीने के अंत में कुछ समय के लिए स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है। जिसकी वजह से उद्योग समूहों के प्रेशर ग्रुप्स ने इसके प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दबाव बनाना शुरू कर दिया हैै। जिस तरह से पिछले साल पीएम मोदी ने आर्थिक नुकसान से बचने के लिए कदम उठाए थे, वहीं कदम दोबारा से उठाने की मांग की जा रही है।

मुद्रास्फीति की चिंता से ग्रस्त है एमपीसी
आरबीआई ने मोदी सरकार से लोन हॉलिडे और कैश इंजेक्शन के साथ-साथ ब्याज दरों में कटौती से राजकोषीय सहायता उपायों को बढ़ाया है। इसने मौद्रिक नीति को ढीला रखने का वचन दिया है, हालांकि एमपीसी मुद्रास्फीति की चिंताओं से बाधित है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना टैस्ट को लेकर नई गाइडलाइन जारी, जानिए आईसीएमआर क्या जारी किए निर्देश

बैंकर्स ने किया है राहत का अनुरोध
दास पिछले महीने से बैंकरों और शैडो लेंडर्स के साथ बैठक कर रहे हैं, जिसमें वर्तमान आर्थिक स्थिति, बैलेंस शीट के संभावित तनाव, क्रेडिट प्रवाह और तरलता सहित विषयों पर चर्चा की गई है। मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार बैंकरों ने बैंकिंग स्रोतों का हवाला देते हुए भुगतान स्थगन सहित राहत का अनुरोध किया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3xMoUZ5
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.