Ticker

6/recent/ticker-posts

दीया मिर्जा ने फिल्म इंडस्ट्री पर लगाए लिंगभेद के आरोप

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा एक्टिंग के अलावा अपनी बेबाकी के लिए जानी जाती हैं। वह हर मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखती हैं। दीया सालों से फिल्म इंडस्ट्री में काम करती आई हैं। साल 2001 में उन्होंने फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया। लेकिन अब सालों बाद दीया मिर्जा ने बॉलीवुड को लेकर अहम खुलासा किया है।

पहली ही फिल्म में किया सेक्सिज्म का सामना
दरअसल, बाहर से चमक-धमक से सजी फिल्म इंडस्ट्री अंदर से उतनी ही काली है। आए दिन कोई न कोई एक्ट्रेस कास्टिंग काउच को लेकर खुलासा करती रहती हैं। अब दीया ने फिल्म इंडस्ट्री में सेक्सिज्म पर खुलकर बात की है। उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी पहली ही फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' के दौरान ही सेक्सिज्म का सामना करना पड़ा था। दीया कहती हैं, लोग सिक्सिस्ट सिनेमा लिख रहे थे। इसके बारे में बात कर रहे थे और मैं भी उन कहानियों का एक हिस्सा थी। मैं ऐसे लोगों के साथ ही काम कर रही थी। ये किसी पागलपन से कम नहीं था।

dia_mirza1.jpg

इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा सेक्सिज्म है
दीया ने बताया कि एक मेकअप आर्टिस्ट केवल पुरुष ही हो सकता है महिला नहीं। वहीं, एक हेयर ड्रेसर महिला ही होगी। दीया ने बताया कि जब उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की थी तब उनकी फिल्म यूनिट में 120 से ज्यादा लोग हुआ करते थे। जिसमें महिलाओं की गिनती केवल चार या पांच हुआ करती थी। दीया कहती हैं, 'हम एक पुरुष प्रधान देश में रहते हैं, जहां पितृसत्तामक समाज कायम है। फिल्म इंडस्ट्री भी काफी हद तक पुरुषों के हाथ में ही है। इस इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा सेक्सिज्म है।'

मालदीव में मनाया हनीमून
बता दें कि दीया मिर्जा ने कुछ वक्त पहले ही बिजनसमैन वैभव रेखी से दूसरी शादी की है। 15 फरवरी को हुई ये शादी सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियों में थीं। दोनों की शादी की कई तस्वीरें वायरल हुईं। इसके बाद दीया हनीमून मनाने मालदीव गई थीं। यहीं से उन्होंने बताया कि वो जल्द मां बनने वाली हैं। दीया ने बेबी बंप के साथ अपनी फोटो शेयर की थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3o8beTV
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments