Ticker

6/recent/ticker-posts

Android 12: Google के नवीनतम मोबाइल OS की सभी नये बदलाव की जानकारी यहां दी गई हैं

 Android 12 यहाँ है, और यह अलग दिखता है और महसूस करता है। मंगलवार के I/O 2021 के मुख्य वक्ता के रूप में, Google ने ताज़ा रूप के साथ Android के एक नए संस्करण का अनावरण किया। 2014 के बाद यह पहली बार है जब Google ने Android के लिए एक व्यक्तिगत स्पर्श लाते हुए इंटरफ़ेस की उपस्थिति को बदल दिया है। सार्वजनिक बीटा के रूप में उपलब्ध, Android 12 में कई और नई सुविधाएँ शामिल हैं, जिनमें नए गोपनीयता विकल्प, बेहतर प्रदर्शन और बैटरी जीवन शामिल हैं। नीचे Android 12 की कुछ प्रमुख विशेषताएं दी गई हैं।

Android १२, Android १२ सुविधाएँ, Android १२ शीर्ष सुविधाएँ, अपने फ़ोन पर Android १२ कैसे डाउनलोड करें, Android १२ रिलीज़ की तारीख, Android १२ मेरे स्मार्टफोन में आ रहा है बड़े स्क्रीन वाले फोन का एक हाथ से उपयोग करना आसान है।

सामग्री आप

एंड्रॉइड 12 में आने वाला सबसे बड़ा बदलाव यूजर इंटरफेस की नाटकीय उपस्थिति है। यूआई रीडिज़ाइन "मटेरियल यू" अवधारणा का एक हिस्सा है, जो एंड्रॉइड को यथासंभव व्यक्तिगत बनाने पर केंद्रित है, जिसे Google ने Google I/O के पहले दिन के दौरान हाइलाइट किया था। सॉफ्टवेयर दिग्गज इस बात पर पुनर्विचार कर रहे हैं कि उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और नया "मटेरियल यू" डिज़ाइन उसी का प्रतिबिंब है। 

यदि आप एक पिक्सेल फोन के इस्तेमाल करते हैं और आप  पहला सार्वजनिक एंड्रॉइड 12 बीटा डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप पहली बार एक नए रंग पैलेट और पुन: डिज़ाइन किए गए विजेट का अनुभव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एंड्रॉइड में एक नया वॉलपेपर लगते हैं, तो आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप उसी वॉलपेपर के रंगों के आधार पर एक नई थीम जोड़ना चाहते हैं। यदि डेवलपर्स नए डिज़ाइन परिवर्तन का समर्थन करना चाहते हैं, तो लागू थीम के रंग नोटिफिकेशन शेड, लॉक स्क्रीन विजेट, Google के प्रथम-पक्ष एप्लिकेशन और यहां तक   कि तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन में दिखाई देंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नया कस्टम रंग विषय पिक्सेल उपकरणों के लिए अनन्य होगा, लेकिन भले ही बाद के चरण में एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बात आती है, यह स्पष्ट नहीं है कि फोन निर्माताओं द्वारा इसे कैसे लागू किया जाएगा।

Google इंडिया के एक प्रतिनिधि ने कहा, "पिछले एंड्रॉइड रिलीज और मटीरियल डिज़ाइन सिस्टम की तरह, हम अपने ओईएम भागीदारों को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में उन डिज़ाइन तत्वों को लागू करने में सक्षम होने के लिए दिशानिर्देश, विनिर्देश, साथ ही मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करेंगे।" Indianexpress.com को बताया। "हालांकि, हम अत्यधिक निर्देशात्मक नहीं होना चाहते हैं क्योंकि हम यह भी चाहते हैं कि वे अपने व्यक्तित्व को बनाए रखें लेकिन हमने जानबूझकर सुधार प्रदान किया जहां हमें लगता है कि सुधार किया जा सकता है और किया जाना चाहिए। वे इसे अपने डिजाइन में कैसे एकीकृत करते हैं यह उन पर निर्भर है।"

पुन: डिज़ाइन किया गया अधिसूचना ट्रे

Android 12 में नोटिफिकेशन ट्रे थोड़ी अलग है। जब आप सूचना ट्रे को नीचे खींचते हैं, तो आप पैनल के शीर्ष पर गोल कोनों को देखेंगे। न केवल त्वरित सेटिंग्स आइकन बड़े होते हैं बल्कि वे अधिक रंगीन होते हैं। जाहिर है, आकार में वृद्धि का मतलब है कि आप एक बार में कम टाइलें देख सकते हैं। यह एक छोटा बदलाव हो सकता है लेकिन यह यूजर इंटरफेस में ताजगी की भावना लाने के लिए Google के लगातार प्रयास को दर्शाता है।

नई गोपनीयता सुविधाएँ

डिज़ाइन के ओवरहाल के अलावा, Android 12 गोपनीयता और सुरक्षा पर भी ध्यान केंद्रित करता है। सबसे पहले, Google ने एक नया गोपनीयता डैशबोर्ड जोड़ा है, जो मूल रूप से डेटा गोपनीयता के लिए एक केंद्र है, जो आपको यह बताता है कि कौन सा डेटा एक्सेस किया गया था और कौन से ऐप्स अनुमति का उपयोग कर रहे हैं। आईओएस 14 की तरह, एंड्रॉइड 12 में अंतर्निहित गोपनीयता संकेतक हैं जो आपको बताएंगे कि ऐप फोन के माइक्रोफ़ोन या कैमरे का उपयोग कर रहा है या नहीं। इसके अलावा, Google ने सभी ऐप्स के लिए कैमरा और/या माइक्रोफ़ोन एक्सेस को ब्लॉक करने की क्षमता को जोड़ा है। जब आप नोटिफिकेशन शेड को नीचे खींचते हैं तो यह फीचर देखा जा सकता है।

Android 12 पर आने वाली अन्य सुविधाएं

Google Assistant को ऐक्सेस करने का नया तरीका

एक और बदलाव यह है कि आप Google सहायक को कैसे बुलाते हैं। Google Assistant को बुलाने के लिए पावर बटन को लंबे समय तक दबाकर रखा जा सकता है। यह ठीक उसी तरह है जैसे आप iPhone पर साइड बटन को लंबे समय तक दबाकर iOS में सिरी को जगाते हैं।

तेज़ गति और एनिमेशन

एंड्रॉइड 12 में, आइकन सहित यूआई तत्व अधिक गोल और चंकीयर हैं। लेकिन वह सब नहीं है। इंटरफ़ेस अधिक गतिशील और उत्तरदायी है। यह संभव है क्योंकि Google कुछ मामलों में CPU उपयोग में 22 प्रतिशत तक सुधार करने में सक्षम है। इसके परिणामस्वरूप एंड्रॉइड स्मार्टफोन के समग्र प्रदर्शन और बेहतर बैटरी जीवन में सुधार होना चाहिए।

"मटेरियल डिज़ाइन" के हिस्से के रूप में, Google l . को अपडेट कर रहा है

hi Android स्मार्टफ़ोन पर. बेशक, लुक और लेआउट बहुत अलग हैं। दिनांक, स्थानीय मौसम, अलार्म और सूचनाएं अब ऊपरी-बाएँ कोने में हैं। यह अब बहुत साफ है। इस बीच घड़ी को भी अपडेट मिल रहा है। घड़ी केंद्र में रहती है और पूरे प्रदर्शन को अपने ऊपर ले लेती है।

एंड्रॉइड टीवी रिमोट

सभी एंड्रॉइड 12 स्मार्टफोन सभी एंड्रॉइड टीवी उपकरणों के लिए एक टीवी रिमोट के रूप में काम करने में सक्षम होंगे, जिससे आप वॉयस सर्च के लिए फोन के माइक्रोफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं, या फोन कीबोर्ड का उपयोग करके टाइप कर सकते हैं।

Android १२, Android १२ सुविधाएँ, Android १२ शीर्ष सुविधाएँ, अपने फ़ोन पर Android १२ कैसे डाउनलोड करें, Android १२ रिलीज़ की तारीख, Android १२ मेरे स्मार्टफोन में आ रहा है बड़े स्क्रीन वाले फोन का एक हाथ से उपयोग करना आसान है। 

वन-हैंडेड मोड

एक हाथ से बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना काफी मुश्किल हो सकता है। लेकिन चिंता न करें, Android 12 में अब एक नया वन-हैंड मोड है। सुविधा को सक्रिय करने के लिए, सेटिंग> सिस्टम> जेस्चर> वन-हैंडेड मोड पर जाएं और स्विच को चालू स्थिति में स्लाइड करें। ऐसा करने से, आप इंटरफ़ेस को डिस्प्ले के बीच में नीचे की ओर खींचेंगे। यह निश्चित रूप से एक सुविधाजनक सुविधा है।

Post a Comment

0 Comments