Oscars 2021: भारत की इन पांच बड़ी हस्तियों ने जीता है ऑस्कर अवॉर्ड

नई दिल्ली। हर किसी कलाकार का सपना होता है कि वह एक ना एक दिन ऑस्कर की ट्रॉफी को अपने हाथों में लें। मनोरंजन जगत में इस पुरस्कार का पाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। वहीं इन दिनों अमेरिका में 93वां ऑस्कर अवॉर्ड की सेरेमनी मनाई जा रही है। अब तक कई फिल्मों, अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को अलग-अलग श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं अभी भी सेरेमनी बाकी है और अभी कई और ऐसे लोग हैं। जिन्हें ऑस्कर अवॉर्ड मिलना अभी बाकी है। वहीं भारत की बात करें इस बार ऑस्कर मिलना काफी मुश्किल नज़र आ रहा है। वैसे आज हम आपको उन पांच महान भारतीय हस्तियों के बारें में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने ऑस्कर पाकर खुद के साथ देश का नाम भी रोशन किया है।

bhanu athaiya

डिजाइनर भानु अथैया

डिजाइनर भानु अथैया एक जानी-मानी कॉस्ट्यूम डिजाइनर थे। उन्होंने फिल्म गांधी के लिए जॉन मोलो के साथ इस फिल्म के किरदारों के लिए कपड़े डिजाइन किए थे। यह फिल्म साल 1983 में रिलीज़ हुआ था। यह पुरस्कार जीत कर उन्होंने पूरे देश का नाम रोशन करवाया था।

Satyajit Ray

सत्यजीत रे

सिनेमा जगत के मशहूर फिल्म निर्माता सत्यजीत रे भी इस पुरस्कार पर अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं। सत्यजीत रे को 'ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट' का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया। उस वक्त उनकी तबीयत खराब थीं। ऐसे में एक टीम उनके घर पहुंची थीं और उनके घर पर ही उन्हें ऑस्कर देकर सम्मनित किया गया था। सत्यजीत रे को यह पुरस्कार सिनेमा में उनके योगदान के लिए दिया गया था।

AR Rehman

एआर रहमान

अपनी आवाज़ और धुनों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देने वाले दिग्गज संगीतकार को एआर रहमान को भी ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें साल 2008 में आई फिल्म 'स्लमडॉग मिलिनयनेयर' में जबरदस्त म्यूजिक और गाने देने के लिए बेस्ट म्यूजिक की श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया था।

Gulzaar

गुलजार


साल 2008 में आई फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर को पूरी दुनिया में पसंद किया गया था। वह इस फिल्म के गाने जय हो के लिए गीतकार गुलजार को ऑस्कर अवॉर्ड से नवाज़ा किया गया था। गुलजार साहब भी अपना पुरस्कार लेने नहीं पहुंत पाए थे। इसलिए उनका अवॉर्ड उनकी ही टीम ने लिया था।

resul pookutty

रेसुल पोक्कुट्टी

फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' ने कई ऑस्कर अवॉर्ड भारत के खाते में डाले। इस फिल्म के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिग की श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया। जिसे जीतने वाले रेसुल पोक्कुट्टी थे। साथ ही इसी फिल्म ने तीन ऑस्कर अवॉर्ड जीते जिसमें बेहतरीन कलाकारों के रूप में एक्टर इरफान खान, देव पटेल, फ्रीडा पिंटो,अनिल कपूर, महेश मांजरेकर और सौरभ शुक्ला जैसे बेहतरीन एक्टर्स के नाम शामिल थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3xnsrgj
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.