केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने कहा- कोरोना की दूसर लहर में भी MSME मजबूती से आगे बढ़ेगा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus In India ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर का सामाना पूरी मजबूती के साथकिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर में भी देश ऐसे ही दृढ़ता के साथ निकल कर सामने आया था।

ठीक इसी तरह दूसरी लहर पर हम विकास की राह पर ऐसे ही आगे बढ़ेंगे। केंद्रीय मंत्री ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों ( MSME ) की क्षमता पर भरोसा जताते हुए कहा कि ग्लोबल सप्लाई चेन अहम बदलाव के दौर से गुजर रही है। तमाम देश चीन से बाहर आपूर्ति की संभावनाएं तलाश रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः LIC कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन संशोधन प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को अमेजन इंडिया के एक कार्यक्रम को वर्चुअल प्लेटफार्म के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा- सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) उसी भरोसे और मजबूती से मौजूदा कोविड-19 संकट की दूसरी लहर से निपटेगा और भारत को वृद्धि के रास्ते पर ले जाएगा।

भारतीय अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन है एमएसएमई
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि- महामारी की लहर से लड़ने में एमएसएमई सेक्टर की क्षमता पर पूरा भरोसा है। गडकरी ने कहा, 'एमएसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि कोविड-19 से जंग में मजबूती से आगे बढ़ेंगे।

चुनौती से लड़ने में सक्षम
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारे एमएसएमई के के सामने एक गंभीर चुनौती जरूर रखी, लेकिन मुझे है यह कहते हुए कि हमारे उद्यम बदले और बिगड़े हालातों में ढलने में सक्षम रहे। यही नहीं देश को विकास के रास्ते पर लाने में भी मददगार बने।

यह भी पढ़ेँः भारत में कारोबार समेटेगा Citi Bank, हजारों लोगों की नौकरी पर मंडराया खतरा

टेक्नोलॉजी का रोल अहम
गडकरी ने कहा कि- सही इनपुट और गुणवत्ता को कायम रखते हुए टेक्नोलॉजी को अपनाने से यह सेक्टर लंबी दौड़ में सफल रहेगा। उन्होंने ये भी कहा कि मौजूद दौर मे तकनीकी का रोल काफी अहम हो गया है। भविष्य में भारतीय एमएसएमई की प्रतिस्पर्धी क्षमता और सफलता में टेक्नोलॉजी बड़ी भूमिका निभाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2RFRAm0
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.