JSW Steel Ltd Share Price में इस साल 83 फीसदी का उछाल, तीन दिग्गज कंपनियों को छोड़ा पीछे

JSW Steel Ltd Share Price। देश की दूसरी प्राइवेट स्टील कंपनी JSW Steel Ltd Share Price में बीते तीन महीने में 83 फीसदी तो एक महीने में करीब 57 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। कंपनी के शेयरों में रुपया लगाने वाले निवेशकों को मालामाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अगर कंपनी के मार्केट कैप की बात करें तो तीन में 56000 करोड़ रुपए का इजाफा होकर 1.50 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। वास्तव में गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 12 फीसदी का इजाफा देखने को मिला था। जिसके बाद कंपनी का शेयर 52 हफ्तों की उंचाई पर पहुंच गए थे। वहीं कंपनी ने का मार्केेट कैप भी 1.50 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया था। जिसकी वजह से जेएसडब्ल्यू स्टील ने मार्केट कैप के मामले देश की तीन दिग्गज कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कंपनी ने बीते तीन महीने में किस तरह से ग्रोथ किया।

यह भी पढ़ेंः- Gold Price Today: 9 अप्रैल 2021 को दिल्ली में सोने की दर, 24 कैरेट और 22 कैरेट सोने की कीमत

तीन महीने में 83 फीसदी का इजाफा
पिछले साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को कंपनी का शेयर प्राइस 387 रुपए पर बंद हुआ था। जबकि 8 अप्रैल को कंपनी का शेयर प्राइस 639 रुपए के साथ 52 हफ्तों की नई उंचाई पर पहुंच गया। यानी इस दौरान कंपनी के शेयरों में 83 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। वहीं बात बीते एक महीने की करें तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के शेयरों में 57 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। आपको बता दें कि गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 12 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।

कंपनी का मार्केट कैप 1.5 करोड़ रुपए के पार
वहीं दूसरी ओर कंपनी का मार्केट कैप डेढ़ लाख करोड़ रुपए के पार चला गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब कंपनी का शेयर प्राइस दोपहर 2 बजे 639 रुपए पर आया तो कंपनी का मार्केट कैपव 1.54 लाख करोड़ रुपए पर आ गया था। खास बात तो ये है कि अब मार्केट कैप के मामले में स्टील कंपनी 24 वें पायदान पर पहुंच गई है। यानी कंपनी ने बजाज फिनसर्व, सन फार्मा और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। आने वाले दिनों में कंपनी टॉप 20 कंपनियों की सूची में भी शुमार हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः- अकाउंट होल्डर्स को बड़ी राहत, पेमेंट एप से अब रुपया ट्रांसफर कर सकेंगे दोगुना

इस साल 56 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा
खास बात तो ये है कि स्टील कंपनी के मार्केट कैप में इस साल 56 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है। वर्ना पिछले के साल के आखिरी दिन कंपनी का मार्केट एक लाख करोड़ रुपए से भी कम था। आंकड़ों की मानें तो 31 दिसंबर 2020 को कंपनी का मार्केट कैप करीब 93595 करोड़ रुपए था। जो आज 1.5 लाख करोड़ रुपए के करीब है । यानी इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 56 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है।

क्यों आया शेयर में उछाल
कंपनी ने गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया था कि उसने वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही में 4.19 मिलियन टन कच्चा इस्पात उत्पादन किया है जिसमें क्रमिक रूप से 2 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। साल दर साल के आधार पर यह तेजी 6 फीसदी है। चौथी तिमाही में कंपनी की औसत क्षमता उपयोग तिसरी तिमाही में 91 फीसदी से 93 फीसदी तक सुधरा है। कंपनी ने कहा कि भले ही क्यू 4 एफवाई 21 में 66 फीसदी से 93 फीसदी तक औसत क्षमता उपयोग में सुधार हुआ है, लेकिन वित्त वर्ष 20120-21 की पहली तिमाही में कच्चे इस्पात का उत्पादन मुख्य रूप से कोविड 19 के प्रकोप के कारण उत्पादन में व्यवधान के कारण 6 प्रतिशत कम था।

यह भी पढ़ेंः- रियल एस्टेट में लौटी रिकवरी, तीन महीनों में घरों की बिक्री में 12 फीसदी का इजाफा

आज है मुनाफावसूली
आज कंपनी के शेयरों में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। सुबह 11 बजे जेएसडब्ल्यू स्टील का शेयर 1.07 फीसदी की गिरावट के साथ 607.75 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। जबकि कंपनी आज शेयर 619.20 रुपए पर खुला और 630.85 रुपए के दिन के उच्च स्तर पर आ गया। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 1.47 लाख करोड़ रुपए पर है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Q9VxOS
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.