Chaitra Navratri 2021 के दाैरान Gold And Silver Price हो सकता है महंगा, कितने बढ़ सकते हैं दाम

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से मजबूती के साथ वापसी कर ली है और कल यानी 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि 2021 ( Chaitra Navratri 2021 ) भी शुरू होने वाले हैं। ऐसे में आम लोगों में सोने और चांदी की कीमत ( Gold And Silver Price ) को लेकर काफी चिंता सताने लगी है। इसका कारण है पिछले साल इसी महीने से सोने और चांदी की कीमत में इजाफा देखने को मिला था। जानकारों की मानें तो अप्रैल में आने वाले चैत्र नवरात्र के महीने में सोने की डिमांड रहेगी। इसका कारण है इस बार पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन नहीं है। कुछ प्रतिबंध जरूर हैं, लेकिन इतने ज्यादा नहीं कि लोग खरीदारी करने ना जा सके। जानकारों की मानें तो आने मौजूदा और आने वाले दूसरे सप्ताहों में सोने की चमक में इजाफा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- अगर आप भी लेना चाहते हैं Shares और Mutual Funds पर लोन, इन बातों का रखें ध्यान

सोना 47 हजार और चांदी 68 हजार पर आने के आसार
इस कारोबारी सप्ताह भी बुलियन में तेजी का रुझान बना रह सकता है। जानकारों की मानें तो सोने का भाव घरेलू वायदा बाजार में 47,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर तक जा सकता है, जबकि चांदी में 68,000 रुपये प्रति किलो के उपर तक कारोबार देखने को मिल सकता है। केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया बताते हैं कि डॉलर मजबूत रहने से सप्ताह के आरंभ में मुनाफावसूली का दबाव थोड़ा और बढ़ सकता है, लेकिन अमरीकी अर्थव्यवस्था में मजबूती के संकेत मिलने और कोरोना के गहराते कहर से महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का रुझान बढऩे से इस सप्ताह कारोबारी रुझान तेज रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि एमसीएक्स पर सोने के जून अनुबंध में रेजिस्टेंस-47,200 पर जबकि सपोर्ट-45,900 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहेगा। वहीं, चांदी में रेसिस्टेंस 68,500 रुपए प्रतिकिलो जबकि सपोर्ट-65,100 रुपए प्रति किलो पर रहेगा।

यह भी पढ़ेंः- Infosys Share Buyback: 12 हजार करोड़ रुपए तक के शेयर बायबैक कर सकती है इंफोसिस

बढ़ेगी सोने और चांदी की मांग
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड करेंसी ) अनुज गुप्ता ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले सोने और चांदी की डिमांड ज्यादा रहने के आसार हैं। इसका कारण है पिछले साल पूरे देश में लॉकडाउन था। सिर्फ ऑनलाइन ट्रेडिंग देखने को मिल रही थी। इस साल कुछ प्रतिबंध ही लगे हुए हैं। ऑनलाइन ट्रेंडिंग के साथ फिजिकल गोल्ड की दुकानें खुली हुई हैं। लोगों में फिजिकल गोल्ड की डिमांड ज्यादा रहती है। उन्होंने बताया कि शादियों का सीजन आने से भी सोने की डिमांड में इजाफा हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना का संकट गहराया, नवरात्र से एक दिन पहले 7 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

पिछले सप्ताह कितनी आई थी तेजी
वैश्विक बाजार में सोने का भाव बीते सप्ताह करीब एक फीसदी चढ़ा जबकि घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोटिडी एक्सचेंज पर सोने का भाव चार फीसदी उछला। वहीं, चांदी में भी साप्ताहिक स्तर पर करीब तीन फीसदी की बढ़त देखने को मिली। एमएसीएक्स पर सोने का जून अनबंध बीते सत्र में 228 रुपए की कमजोरी के साथ 46,610 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ जबकि चांदी का मई अनुबंध 540 रुपये की गिरावट के साथ 66,961 रुपए प्रति किलो पर बंद हुआ। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने का जून अनुबंध बीते सप्ताह के आखिरी सत्र में 13.60 डॉलर यानी 0.77 फीसदी की कमजोरी के साथ 1,744.60 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। वहीं, चांदी का मई अनुबंध एक फीसदी की कमजोरी के साथ 25.31 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ेंः- Gold Price Today: 12 अप्रैल 2021 को दिल्ली में सोने की दर, 24 कैरेट और 22 कैरेट सोने की कीमत

आज क्या है सोने और चांदी की कीमत
अगर बात आज की करें तो वायदा बाजार में सोने की कीमत 32 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 46561 रुपए प्रति पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 46545 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। जो 46700 रुपए के साथ दिन के हाई पर पहुंचा था। वहीं बात चांदी की कीमत की करें तो 282 रुपए की गिरावट के साथ 66701 रुपए प्रति किलो ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 66786 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी और 66983 रुपए के साथ दिन के उच्च स्तर पर पहुंची थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3db15lC
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.