राहुल बजाज ने दिया बजाज ऑटो से इस्तीफा, नीरज के हाथों में आई कंपनी की कमान

नई दिल्ली। बीते 50 सालों से बजाज ऑटो कमान संभाल रहे राहुल बजाज ने कंपनी के चेयरमैन और नॉन एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर का पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह नीरज बजाज लेंगे। वहीं राहुल बजाज 1 मई से वह कंपनी के चेयरमैन एमिरेट्स का पद देखेंगे। साथ ही नीरज बजाज 1 मई से बजाज ऑटो के चेयरमैन का पद पर आसीन हो जाएंगे। नीरज बजाज ग्रुप के प्रमोटर डायरेक्टर भी हैं। उनकी उम्र करीब 67 साल है और 35 साल से कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं। नीरज यूएस के हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Reliance Quarterly Result से पहले शेयर बाजार लुढ़का, टाइटन के शेयर में गिरावट

पांच दशकों तक चला है राहुल का हुकुम
बजाज ऑटो के बयान के अनुसार राहुल बजाज साल 1972 से ही नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पद रहे और ग्रुप के साथ बीते 50 सालों से जुड़े हुए रहे हैं। उन्होंने अपनी उम्र को देखते हुए तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल, 2021 की प्रभावी तिथि से नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया है। बजाज ऑटो को नई बुलंदियों तक ले जाने में राहुल बजाज की अहम भूमिका रही है। उनके नेतृत्व में कंपनी ने कई आयाम और ऑटो सेक्टर में कई ट्रेंड सेट किए हैं। दुपहिया वाहनों में स्टूकर को बजाज का ही पर्याय माना जाता रहा है। जब स्कूटर का ट्रेंड कम हुआ तो बाइक लाने में भी कोई देरी नहीं लगाई।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown in Delhi: ट्रेडर एसोसिएशन ने उपराज्यपाल से की मांग, 15 मई तक बढ़ाया जाए लॉकडाउन

राहुल बजाज का नेटवर्थ
राहुल बजाज अब कंपनी में कंसलटेंट की भूमिका में रहेंगे। उनके अनुभवों का लाभ कंपनी को मिलेगा। कंपनी के बोर्ड ने इस निर्णय पर मुहर लगा दी है और इस पर सालाना महासभा में शेयरधारकों से भी मंजूरी ली जाएगी। आपको बता दें कि बजाज समूह करीब 95 साल पुराना है और खुद राहुल बजाज 82 साल के हो चुके हैं। वह बजाज समूह के प्रमुख हैं. उनका नेटवर्थ करीब 6.5 अरब डॉलर यानी करीब 48 हजार करोड़ रुपए है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3t3sbzt
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.