कॉलेज में हुए एक हादसे ने बदल डाली 'बालिका वधू' की सास की किस्मत, नसीरुद्दीन शाह संग हैं खास संबंध

नई दिल्ली। टीवा का बहुचर्चित शो बालिका वधू की दादी सा सुरेखा सीकरी उन कलाकारों में से एक हैं। जिन्होंने अपनी कला के दम पर अपना मुकाम हासिल किया है। छोटे पर्दे पर कड़क सास तो बड़े पर्दे पर चिल सास के अवतार से सुरेखा ने दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बना ली। 70 के दशक से लेकर 80 के दशक तक एक्ट्रेस ने कई दिग्गज लोगों संग काम किया और अपने शानदार काम से कई पुरस्कार भी अपने नाम किए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुरेखा सीकरी कभी एक्ट्रेस बनना ही नहीं चाहती थीं। वह एक पत्रकार बनना चाहती थीं। साथ ही वह बॉलीवुड के इस दिग्गज अभिनेता की खास संबंधी हैं। चलिए आज आपको एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बतातें हैं।

Surekha Sikri

देखती थीं पत्रकार बनने का सपना बन गईं एक्ट्रेस

सुरेखा सीकरी अमरोहा और नैनीताल में पली बढ़ी हैं। उनका बचपन से सपना था कि वह बड़े होकर एक पत्रकार बनना चाहती हैं, लेकिन शायद सुरेखा की किस्मत कुछ और ही चाहती थी। साथ ही उन्होंने अलीगढ़ की मुस्लिम यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है। कॉलेज में एक बार एक नाटक का आयोजन हुआ। नाटक का नाम था द किंग लियर। इसी नाटक को देखने सुरेखा भी पहुंची। बस फिर क्या था इस नाटक को देखने के बाद सुरेखा इस कदर प्रभावित हुईं कि उन्होंने पत्रकार का विचार त्याग कर एक्टिंग करने का मन बना लिया।

Surekha Sikari

ड्रामा स्कूल में लिया एडमिशन

एक्टिंग का जोश लिए सुरेखा सीकरी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का एडमिशन फॉर्म ले आईं लेकिन उसको भरने की हिम्मत ना जुटा पाईं। इस दौरान उनकी मां ने उनका हौसला बढ़ाया और मां के ही कहने पर सुरेखा ने फॉर्म भर दिया। इसके बाद उन्होंने ऑडिशन दिया और 1965 में उनका इसमें सिलेक्शन हो गया। 1971 में एक्ट्रेस ने स्कूल ऑफ ड्रामा से अपना ग्रैजुएशन पूरा किया। जिसके बाद उन्होंने करीबन 10 सालों तक एक कंपनी में थिएटर किया। साल 1978 में सुरेखा ने फिल्म किस्सा कुर्सी का से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया। बस फिर इसी के बाद एक्ट्रेस ने पीछे देखना छोड़ दिया और जिसके बाद उन्होंने मुंबई को ही अपना घर बना लिया।

 

 

 

यह भी पढ़ें- शो 'बालिका वधू' फेम सुरेखा सीकरी को ब्रेन स्ट्रोक के चलते आईसीयू में किया भर्ती, नर्स ने बताया आर्थिक तंगी से गुज़र रही थीं एक्ट्रेस!

 

50 साल बाद मिली पहचान

सिनेमाजगत में खूब काम करने के बाद भी सुरेखा को वो पहचान नहीं मिल पाई। जैसी वह चाहती थीं। लगभग 50 साल बाद उनके नाम का ढंका हर घर में बज़ा। टीवी सीरियल 'बालिक वधू' में सुरेखा एक सख्त सास के रूप में नज़र आईं। झूले पर बैठे हुए सुरेखा के कड़क डायलॉग लोगों के दिलों में जा बसे और रातोंरात वह हर घर में मशहूर हो गईं। आज भी दादी सा के रूप में सुरेखा को याद किया जाता है।

यह भी पढ़ें- अस्पताल मे भर्ती surekha sikri की हालत गंभीर, मदद को आगे आए बधाई हो फेम गजराज राव

Naseeruddin Shah

एक्टर नसीरुद्दीन सिद्दीकी संग है खास रिश्ता

वैसे तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में स्टार्स के रिश्तेदारों को लेकर काफी कंफ्यूजन बना रहता है। वहीं शायद आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि सुरेखा सीकरी बॉलिवुड के मशहूर एक्टर नसीरुद्दीन शाह की साली लगती हैं। जी हां, दरअसल सुरेखा की बड़ी बहन मनारा सीकरी उर्फ परवीन मुराद से नसीरुद्धीन की पहली पत्नी हैं। इस शादी से नसीर को एक बेटी हिबा शाह हैं। हिबा भी एक एक्टर हैं और उन्होंने ही 'बालिका वधू' में सुरेखा के जवानी का किरदार भी निभाया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Qa8CII
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.