सत्यजीत रे ने बॉलीवुड को दी थीं दो खूबसूरत टेलेंटेड एक्ट्रेसेज, घर जाकर किया था ऑस्कर से सम्मानित

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत अपनी बेहतरीन फिल्मों की वजह से जाना जाता है। जिसका पूरा श्रेय फिल्म मेकर्स और डायरेक्टर्स को जाता है। आज मशहूर फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे की डेथ एनिवर्सरी है। उन्होंने अपने बेहतरीन काम के साथ लोगों के दिलों में जगह बनाई। सत्यजीत रे की फिल्मों की खास बात यह होती थी कि वह सीधा आम आदमी से जुड़ पाते थे। उनके काम को देश में ही बल्कि दुनियाभर में पहचाना गया। आज बेशक सत्यजीत रे हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका काम आज भी बोलता है और लोगों का प्रेरित करता है।

Satyajit Ray

हिंदी सिनेमा को दिए कई बेहतरीन कलाकार

सत्यजीत रे जितना अपना शानदार फिल्मों के लिए जाते थे। उतना ही वह हुनर को पहचाने के लिए भी जाने जाते थे। सत्यजीत रे एक ऐसे डायरेक्ट हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा जगत को जया बच्चन और शर्मिला टैगोर जैसी दो बड़ी हस्तियां दी हैं। जी हां, यह बात बेहद ही कम लोग जानते होंगे लेकिन सत्यजीत रे ही वह शख्स थे। जिन्होंने अभिनेत्रियों के टैलेंटेड से लोगों को अवगत कराया था। उन्होंने ही इंडस्ट्री में शर्मिला और जया को लॉन्च किया था।

जहां जया ने सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म महानजर से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। वहीं शर्मिला को महज 14 साल की उम्र में ही सत्यजीत रे ने उन्हें बंगाली ड्रामा The World of Apu से डेब्यू करवाया था। जहां से दोनों का फिल्मी करियर चला।

Satyajit Ray

डायरेक्टर के घर पहुंचा ऑस्कर अवॉर्ड

मनोरंजन जगत में काम करने वाले हर शख्स का एक ख्वाब होता है कि एक दिन उसे ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाए। कभी-कभी यह मौका किसी को मिलता भी है,लेकिन सत्यजीत रे एक ऐसे डायरेक्टर थे। जिनके घर ऑस्कर अवॉर्ड को पहुंचाया गया। दरअसल, हुआ कुछ यूं था कि ऑस्कर का ऑनरेरी अवॉर्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट देने की घोषणा की गई थी, लेकिन उस वक्त वह काफी बीमार थे। यह देखते हुए फैसला लिया गया कि ऑस्कर का अवॉर्ड उनके घर पहुंचाया जाया। जिसके लिए ऑस्कर अवॉर्ड को लेकर एक टीम सत्यजीत रे के घर जा पहुंची और उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3tXDw5L
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.