फिल्म ’कोशिश’ में हुई अनबन से मौसमी चटर्जी और गुलजार के संबंध 10 साल तक रहे खराब

मुंबई। वेटरन एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी का 26 अ्रपेल को जन्मदिन है। हिन्दी और बंगाली फिल्मों से पॉपुलर मौसमी ने राजेश खन्ना, शशि कपूर, जितेन्द्र, विनोद मेहरा और संजीव कुमार सहित कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया। 1970 के दशक के दौरान मौसमी हिन्दी सिनेमा की छठी सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं। उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं वो किस्सा जिसमें उनके और गुलजार साहब के बीच 10 साल तक संबंध खराब रहेः

मौसमी को हटा जया भादुड़ी को दिया रोल

साल 1972 में गुलजार के निर्देशन में बनीं फिल्म ’कोशिश’ रिलीज हुई। इसमें संजीव कुमार और जया भादुड़ी ने एक मूक-बधिर कपल का किरदार निभाकर वाहवाही लूटी थी। बताया जाता है कि ये फिल्म सबसे पहले मौसमी चटर्जी को ऑफर हुई थी। मौसमी ने इसकी शूटिंग शुरू कर दी और कई महत्वपूर्ण सीन शूट कर लिए गए। इसी बीच कुछ ऐसा हुआ कि फिल्म से मौसमी को हटा दिया गया और जया भादुड़ी को ये रोल दे दिया गया।

यह भी पढ़ें : अभिनेत्री मौसमी चटर्जी पर टूटा दुखों का पहाड़, बेटी का निधन, दामाद पर लगाए थे ऐसे गंभीर आरोप

आत्मसम्मान से समझौता नहीं कर सकती

कई सालों तक इस बारे में किसी को कुछ पता नहीं चला कि आखिर क्यों मौसमी चटर्जी ने ये फिल्म छोड़ी। इसके बाद एकइंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया कि वे अपने आत्मसम्मान से समझौता नहीं कर सकती हूं। मैं यहां किसी से व्यवहार बनाने नहीं आई हूं, काम करने के लिए आई हूं। जब कभी भी आत्म सम्मान को चोट पहुंचेगी, मैं उस प्रोजेक्ट से बाहर निकल जाउंगी। हालांकि फिल्म ’कोशिश’ से जुड़े लोगों का कहना था कि ऐसा कुछ नहीं है। एक्ट्रेस अपने रोल के साथ सहज नहीं हो पा रहीं थीं। खैर, एक बार जब मौसमी ने ये फिल्म छोड़ी, तो उनके गुलजार से संबंध खराब हो गए।

यह भी पढ़ें : मौसमी चटर्जी: सरेआम किया था रेखा को बेइज्जत, 18 की उम्र में ही बन गई मां

बताया जाता है कि दोनों के बीच करीब 10 साल तक कोई बातचीत नहीं हुई। आपस में शीत-युद्ध जैसी स्थिति बनी रही। इसके बाद गुलजार ने 1982 में कॉमेडी फिल्म ’अंगूर’ में मौसमी को निर्देशित किया। इस मूवी में मौसमी के साथ संजीव कुमार लीड में थे।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gE5PCe
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.