Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है बेहद खास, मिलता है ज्यादा फायदा

नई दिल्ली। आजके समय में लोगों की सबसे भरोसेमंद बन चुकी है पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाएं, जो छोटी रकम को एक निश्चित अवधि तक जमा करने के बाद आप मोटा फंड इक्कठा करने में मदद करती है। पोस्टऑफिस से लोगों को बड़ी उम्मीद होती हैं, इसलिए जब सेविंग्स की बात होती है तो सबसे पहले लोगों का पहला ऑफ्शन पोस्टऑफिस का होता है, इसकी वजह है लोगों का पोस्ट ऑफिस पर अटूट भरोसा। यहां निश्चित रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम अपने आप में बेजोड़ स्कीम है। इस स्कीम में डिपॉजिट करने वाले को 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। आज की तारीख में लोग इस तरह की स्कीम से बड़ा फंड जुटा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में यदि कोई 1000 रुपया महीना जमा करता है तो उस पर मिलने वाला ब्याज 7.10 फीसदी के दर से होगा। जो सालभर में 12,468.84 रुपए होगा। यही रकम यदि 5 साल के लिए जमा किया जाए तो 1000 रुपया महीना के हिसाब से 72, 122.97 रुपये का फंड इकट्ठा हो जाएगा। इसमें 60 हजार रुपया मूलधन होगा और 12,122.97 रुपए ब्याज के जुड़ जाएंगे।

रिकरिंग खाते के कुछ खास नियम

पोस्ट ऑफिस की रिकरंग डिपॉजिट स्कीम को दो लोग भी मिल कर चला सकते हैं। यदि महीने की शुरुआत यानी 1 तरीख को खाता खुलवाया है तो आप महीने की 15 तरीख तक उसमें डिपॉजिट कर सकते हैं।रिकरिंग डिपॉजिट का खाता देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में खुलवाया जा सकता है।

8.4 फीसदी ब्याज है हाइएस्ट रिटर्न

पोस्ट ऑफिस में कई बचत योजनाएं चल रही हैं इनमें 4 फीसदी ब्याज से लेकर 8.3 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। यदि इसके बारे में विस्त्रित जानकारी चाहते हैं तो इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर सभी स्कीम की जानकारी मिल सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dqUYZ2
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.