NFAI ने मीना कुमारी की 'पाकीजा' के दुर्लभ 18 मिनट के फुटेज किए हासिल

मुंबई। बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन कही जाने वाली एक्ट्रेस मीना कुमारी की पॉपुलर मूवी 'पाकीजा' की मेकिंग के दुर्लभ 18 मिनट के फुटेज मिल गए हैं। ये फुटेज नेशनल फिल्म आर्चीव आॅफ इंडिया (NFAI) ने हासिल किए हैं। बुधवार को इस बारे में NFAI की ओर से बताया गया कि 'पाकीजा' के अलावा पॉपुलर सॉन्ग इन्हीं लोगों ने' के फुटेज भी हासिल किए गए हैं।

'पाकीजा' के प्रीमियर के फुटेज भी हासिल
एनएफएआई के अनुसार, कमाल अमरोही की मीना कुमारी स्टारर 'पाकीजा' के 18 मिनट के दुर्लभ फुटेज हासिल किए गए हैं। 16एमएम के ये फुटेज फिल्म की मेकिंग के हैं। 1972 में रिलीज इस फिल्म में मीना कुमारी के अलावा अशोक कुमार, राज कुमार, नादिरा, वीना और डीके सप्रू प्रमुख कलाकारों में शामिल थे। फिल्म की शूटिंग 1956 में शुरू हुई। बताया जाता है कि शूटिंग शुरू होने से लेकर रिलीज होने तक इसे 16 साल लगे। बता दें कि इस फिल्म के मुंबई के मराठा मंदिर हुए प्रीमियर के विजुअल भी प्राप्त किए गए हैं। 'पाकीजा' की रिलीज के कुछ हफ्तों बाद मीना कुमारी का 31 मार्च, 1972 में निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें : हेमा मालिनी से पहले धर्मेंद्र का मीना कुमारी से रहा था अफेयर, ब्रेकअप बना जान का दुश्मन

रफी की वो कव्वाली, जो फिल्म में नहीं हो पाई शामिल
एनएफएआई के डायरेक्टर प्रकाश मेगदम के अनुसार ये एनएफएआई के कलेक्शन में सबसे दुर्लभ एडिशन है। फुटेज की प्रारम्भिक जांच में पता चला कि इसमें बहुत ज्यादा स्क्रैच हैं और कलर फीका पड़ चुका है। दर्शकों तक पहुंचाने के लिए इसे बचाने के पूरे प्रयास कि जा रहे हैं। इन फुटेज में मोहम्मद रफी की गाई कव्वाली 'जाए तो जाए कहां, अब ये तेरा दीवाना' भी शामिल है। ये फिल्म के रिलीज में शामिल नहीं किया गया था। 'इन्हीं लोगों ने' सॉन्ग के विजअल्स की ब्लैक एंड वाइट में हैं। इनमें युवा मीना कुमारी को डांस करते दिखीं। साथ ही एक क्लैपर बोर्ड दिखाई दिया, जिस पर 16 जुलाई 1956 लिखा हुआ है।

यह भी पढ़ें : 3 बच्चों के बाप कमाल अमरोही के इश्क में डूबी थी मीना कुमारी,2 घंटे में रचा ली शादी

एनएफएआई ने इन फुटेज सहित 16एमएम और 35एमएम फॉर्मेट के 89 प्रिंट हासिल किए हैं। इनमें मराठी और हिन्दी की 1950 से 1970 तक की फिल्में शामिल हैं। इनमें से 23 ब्लैक एंड वाइट में हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3frruNr
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.