उड़ान: एएसएफ बढ़ने से महंगा हो गया हवाई सफर, 1 अप्रैल से लागू होंगी नई दरें

नई दिल्ली। हवाई सफर 1 अप्रैल से और महंगा हो जाएगा। नागर विमानन महानिदेशालय ने हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (एएसएफ) बढ़ा दी है। घरेलू यात्रियों के लिए यह 40 रुपए, जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपए बढ़ गई है। एएसएफ का इस्तेमाल एयरपोर्ट सुरक्षा के लिए होता है। अब घरेलू यात्रियों से इस मद में 200 रुपए लिए जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। नई दरें 1 अप्रेल से लागू होंगी। एएसएफ हर छह महीने बाद रिवाइज होती है।

सितंबर 2020 में घरेलू यात्रियों के लिए यह 10 रुपए, जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर की गई थी। केंद्र सरकार ने हाल ही घरेलू उड़ानों का न्यूनतम किराया पांच फीसदी बढ़ाया था। इसकी वजह हवाई जहाज का ईंधन महंगा होना बताया गया था। घरेलू एयरलाइंस को यात्रियों की क्षमता 80 फीसदी रखने को कहा गया था।

इन यात्रियों को मिलती है छूट: कुछ यात्रियों को एएसएफ से छूट दी जाती है। इनमें 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रखने वाले अधिकारी, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू और एक ही टिकट के जरिए पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्री शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dkmBmL
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.