इस हफ्ते IT कंपनियों के तिमाही नतीजों से लेकर महंगाई के आंकड़े तय करेंगे मार्केट की चाल, निवेशकों के लिए अहम हैं ये इवेंट्स

निवेशकों के लिए यह हफ्ता कारोबार के लिए काफी अहम साबित होने वाला है। क्योंकि IT दिग्गज टीसीएस ने अपनी दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही तिमाही नतीजों का सिलसिला शुरु हो गया है। खासबात यह है कि अगर टीसीएस के मजबूत नतीजों से मार्केट की तेजी जारी रही, तो इसी महीने सेंसेक्स 50 हजार के लेवल को छू सकता है।

मार्केट नई ऊंचाई पर पहुंचा

फिलहाल शुक्रवार को ही बाजार लगातार 10वें हफ्ते बढ़त के साथ बंद हुआ। इसमें दो दिन लगातार गिरावट भी देखने को मिली। हालांकि अंत में मार्केट के प्रमुख इंडेक्स रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। बीते हफ्ते शेयर बाजार में 2% तक की बढ़त दर्ज की गई। इसमें मेटल सेक्टर के शेयरों ने निवेशकों को सबसे शानदार रिटर्न दिया। हफ्तेभर में निफ्टी मेटल इंडेक्स 8% ऊपर चढ़ा।

मजबूत तिमाही नतीजों की उम्मीद से भागे शेयर

इसकी बड़ी वजह अमेरिकी में डेमोक्रेट पार्टी का सिनेट (संसद) पर कंट्रोल, कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनियाभर से आ रहे पॉजिटिव अपडेट, बेहतर कॉर्पोरट नतीजों की उम्मीद और लगातार विदेशी निवेश का जारी रहना रहा। मार्केट के एनलिस्ट का मानना है कि यह तेजी आगे भी जारी रहेगी।

हालांकि इस हफ्ते मार्केट की चाल को महंगाई दर और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन डेटा सहित अन्य घरेलू आंकड़े भी तय करेंगे।

  • दिसंबर तिमाही के नतीजे

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में IT कंपनी टीसीएस ने मजबूत आंकड़े पेश किए हैं। कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 4.7% बढ़ा है। यह 9 साल में सबसे तेज ग्रोथ है। इससे पहले FY2011 की समान तिमाही में 13.5% ग्रोथ दर्ज की गई थी। इसका पॉजिटिव असर सोमवार को बाजार में देखने को मिलेगा।

इस हफ्ते कुल 58 कंपनियों अपनी तिमाही नतीजे घोषित करेंगी। इसमें इंफोसिस, विप्रो, HCL टेक, HDFC बैंक पीवीआर सहित अन्य प्रमुख कंपनियां शामिल हैं।

  • देश में कोरोना और वैक्सीन

वैक्सीनेशन शुरू होने की खुशखबरी के बीच बीते 24 घंटे में सिर्फ 856 एक्टिव केस ही कम हुए। यह एक हफ्ते में दूसरी बार है, जब एक हजार से कम एक्टिव केस कम हुए हैं। देश में 18 हजार 820 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 19 हजार 460 लोग ठीक भी हुए। वहीं, 213 लोगों की जान भी गई। इसी के साथ अब संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 4 लाख 51 हजार 346 पहुंच गया है।

अच्छी बात यह भी है कि 16 जनवरी से देश में वैक्सीनेशन शुरु हो जाएगी। इसमें हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी संख्या 3 करोड़ है। इनके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस तरह करीब 27 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा।

  • आर्थिक आंकड़े जारी किए जाएंगे

इस हफ्ते नवंबर के इंडस्ट्रियल और मैन्युफैक्चरिंग के आंकड़े जारी होंगे। इसके साथ दिसंबर CPI महंगाई के आंकड़े भी 12 जनवरी को जारी किए जाएंगे, जबकि थोक महंगाई की दर 14 जनवरी को आएंगे।

  • बाजार में विदेशी निवेश

इमर्जिंग मार्केट में विदेशी निवेशकों की पहली पसंद भारत बना हुआ है। 2020 में FII ने कुल 1.60 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया, जो अभी भी जारी है। केवल जनवरी में अबतक निवेशकों ने कुल 9.2 हजार करोड़ रुपए के शेयर खरीदे। इससे पहले दिसंबर में 53.5 हजार करोड़ रुपए के शेयर खरीदे थे। दूसरी जनवरी में घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 4.87 हजार करोड़ रुपए के शेयर बेचे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Share market this week update; FII flow, Q3 earnings among key factors that will drive market this week


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38vim6E
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.