Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

स्मार्टफोन से किसी फोटो को PDF में इस तरह करें कन्वर्ट, इस प्रोसेस में 5 सेकंड का वक्त लगेगा

किसी फाइल को ऑनलाइन टूल की मदद से PDF फॉर्मेट में कन्वर्ट करना आसान है। यानी जब कम्प्यूटर पर गूगल में JPG to PDF Converter टाइप करेंगे तब कई वेबसाइट पर इस काम को किया जा सकता है। हालांकि, स्मार्टफोन में इस काम को करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस मुश्किल काम को आप Convert JPG to PDF एंड्रॉयड ऐप की मदद से कर सकते हैं। ये ऐप एकदम फ्री है और इसका इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

क्या होती है PDF फाइल?
PDF का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉर्मेट (PDF) है। इस फाइल में यूजर अपने कई सारे और अलग-अलग तरह के डॉक्युमेंट्स को एक साथ रख सकता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो इस छोटी सी फाइल में आपके जरूरी डॉक्युमेंट्स सेव होते हैं।

ऐसे काम करेगा ये ऐप

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से JPG to PDF Converter ऐप को इन्स्टॉल करें। इस ऐप को Weeny Software ने डिजाइन किया है। ये पूरी तरह फ्री है।
  • ऐप को इन्स्टॉल करने के बाद जब पहली बार ओपन करते हैं तब इसे कुछ कैमरा, गैलरी, फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट से जुड़ी परमिशन देना पड़ती हैं। यहां पर आपको Allow करना होगा।
  • अब ऐप का इंटरफेस ओपन हो जाएगा। यहां आपको File और Folder का ऑप्शन नजर आएगा। यदि आप कुछ फाइल को PDF में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो उन्हें File में जाकर सिलेक्ट कर लें।
  • ठीक इसी तरह आप पूरे फोल्डर को ही PDF में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो Folder सिलेक्ट कर लें। इस बात का ध्यान रहे कि फोल्डर में JPEG फाइल ही होना चाहिए।
  • फाइल या फोल्डर सिलेक्ट होने के आपको पोर्टेबल और लैंडस्केप मोड को सिलेक्ट करना होगा। यानी आप PDF का डेटा किस फॉर्मेट में रखना चाहते हैं।
  • नीचे की तरफ पासवर्ड का ऑप्शन भी होता है। आप PDF को पासवर्ड प्रोटेक्ट करना चाहते हैं तब उसे ऑन करके एक पासवर्ड डाल दें। बाद में ये फाइल उसी पासवर्ड से ओपन होगी।
  • अब नीच की तरफ Converter to PDF पर टैब करें। यहां टैब करते ही JPEG फाइल PDF में कन्वर्ट होना शुरू हो जाएंगी। यदि फाइल 2-4 हैं तब प्रोसेस में 5 सेकंड का वक्त लगता है।

ऐप के बारे में
गूगल ऐप पर ऐसे कई ऐप मौजूद हैं। ऐसे में आपको Weeny Software डेवलपर वाला ऐप ही इन्स्टॉल करना है। इसे 5 मिलियन (50 लाख) से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। ऐप को लास्ट अपडेट 9 दिसंबर को किया गया था। इसका साइज 7MB है। इसे एंड्रॉयड 4.1 जैली बीन या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड कर सकते हैं। इसे 10 हजार से ज्यादा यूजर्स ने 5 में से 4.3 स्टार रेटिंग दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Android Trick: JPG to PDF Converter Free Offline App in Seconds


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aQUpIq
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments