इस CNG किट को लगाने से 100km का माइलेज देगी एक्टिवा, खर्च करीब 15 हजार रुपए

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच सीएनजी थोड़ा सुकून देने वाली है। ये पेट्रोल की तुलना में सस्ती है और माइलेज भी ज्यादा देती है। यही वजह है कि कई लोग एक्टिवा में भी सीएनजी किट फिट करा लेते हैं। ऐसे में एक्टिवा का माइलेज 100 किलोमीटर का हो जाता है। सीएनजी की कीमत करीब 47-48 रुपए प्रति किलोग्राम है। यानी इतने रुपए के खर्च में स्कूटर 100 किलोमीटर तक दौड़ेगा।

एक्टिवा में लगानी होगी CNG किट
होंडा ने एक्टिवा को कई मॉडल लॉन्च किए हैं, लेकिन ये सभी पेट्रोल से चलने वाले हैं। यानी कंपनी ने एक्टिवा का CNG मॉडल लॉन्च नहीं किया है। ऐसे में दिल्ली स्थित CNG किट मेकर कंपनी LOVATO ने इस स्कूटर में इस किट को लगवा सकते हैं। इसका खर्च करीब 15 हजार रुपए है। कंपनी का दावा है कि इस खर्च को आप 1 साल से भी कम समय में निकाल लेंगे, क्योंकि CNG और पेट्रोल की कीमत में अब करीब 40 रुपए तक का अंतर आ चुका है।

स्कूटर पेट्रोल और CNG दोनों से चलेगा
एक्टिवा में CNG किट इन्स्टॉल करने में करीब 4 घंटे का वक्त लगता है, लेकिन इसे पेट्रोल से भी दौड़ाया जा सकता है। इसके लिए कंपनी एक स्विच लगाती है जिससे से CNG मोड से पेट्रोल मोड पर आ जाती है। कंपनी इसमें आगे की तरफ दो सिलेंडर लगाती है जिसे ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर दिया जाता है। वहीं, सीट के नीचे वाले हिस्से में इसे ऑपरेट करने वाली मशीन फिट हो जाती है। यानी एक्टिवा को CNG और पेट्रोल दोनों से दौड़ाया जा सकता है। एक्टिवा पर CNG से जुड़ी कुछ ग्राफिक्स भी लगा दी जाती हैं।

CNG किट के नुकसान
CNG किट लगाने के कुछ नुकसान भी है। पहला ये कि इस किट में जो सिलेंडर लगाया जाता है वो सिर्फ 1.2 किलोग्राम CNG को स्टोरेज करता है। ऐसे में जब 120 से 130 किलोमीटर के बाद आपको फिर से CNG की जरूरत होगी। वहीं, CNG स्टेशन आसानी से नहीं मिलते। हो सकता है कि आपकी लोकेशन से ये 10-15 या ज्यादा किलोमीटर की दूरी पर हो। CNG से भले ही स्कूटर का माइलेज बढ़ जाएगा, लेकिन इससे गाड़ी को पिकअप नहीं मिलता। ऐसे में चढ़ाई वाले रास्ते पर इससे गाड़ी के इंजन पर लोड पड़ेगा।



from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39CDpFj
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.