Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

किसानों ने फिर लगाया देशभर में आंदोलन का दांव, राजस्थान में कांग्रेस के हाथ से फिसले गांव

नमस्कार!
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोरोना के मरीजों और होम क्वारैंटाइन किए गए संदिग्धों के घर के बाहर क्वारैंटाइन के पोस्टर नहीं लगाए जाने चाहिए। इसके लिए नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत अधिकारी का आदेश जरूरी है। कोर्ट ने कहा था कि घर के बाहर पोस्टर लगने के बाद मरीजों से अछूतों जैसा बर्ताव होता है।
बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 182.81 लाख करोड़ रुपए रहा। इसमें 55% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,147 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,753 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,225 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर एक बजे दिल्ली में संसद भवन की नई बिल्डिंग का भूमि पूजन करेंगे।
  • जम्मू-कश्मीर में DDC चुनाव के लिए आज 5वें चरण की वोटिंग होगी। यहां 8 चरणों में चुनाव होने हैं, जो 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक चलेंगे।

कृषि कानून सुधारों पर केंद्र और किसानों में बिगड़ी बात

कृषि कानूनों में सुधारों का केंद्र का प्रस्ताव किसानों ने बुधवार को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार नया प्रपोजल भेजती है, तो विचार किया जाएगा। किसान नेताओं ने कहा कि देश में आंदोलन तेज किया जाएगा। अंबानी और अडानी के प्रोडक्ट, भाजपा नेताओं का बायकॉट होगा। 12 दिसंबर को देशभर में टोल प्लाजा फ्री किए जाएंगे और दिल्ली-जयपुर हाईवे को ब्लॉक किया जाएगा। इस ऐलान के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ 2 घंटे बैठक की।

राजस्थान में गांवों की परीक्षा में कांग्रेस फेल

राजस्थान की 636 जिला परिषद सीटों और 222 पंचायत समितियों के लिए 4371 सदस्यों के चुनाव के नतीजे बुधवार को आए। राज्य में कांग्रेस की सरकार और किसान आंदोलन के बावजूद इन चुनाव में भाजपा को बढ़त मिली। जिला परिषद की 353 और पंचायत समिति की 1989 सीटों पर भाजपा की जीत हुई। जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव आज, उप जिला प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 11 दिसंबर को होगा।

गांवों को वाई-फाई से जोड़ेगी सरकार

केंद्र सरकार ने इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को तीन बड़ी योजनाओं की घोषणा की। इनमें एक पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क एक्सेस स्कीम 'पीएम वाणी' है। इसका मकसद गांव-गांव तक वाई-फाई नेटवर्क पहुंचाना है। दूसरी योजना अरुणाचल प्रदेश में 4जी नेटवर्क और लक्षद्वीप में फाइबर केबल पहुंचाना है। इसके साथ ही आत्मनिर्भर रोजगार योजना को भी मंजूरी दी गई है।

सोनू सूद ने जरूरतमंदों के लिए प्रॉपर्टी गिरवी रखीं

एक्टर सोनू सूद ने 10 करोड़ रुपए का लोन लेने के लिए अपनी 8 प्रॉपर्टी गिरवी रख दी हैं। सोनू का मकसद लोन की रकम से जरूरतमंदों की मदद करना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनू ने मुंबई के जुहू इलाके में दो दुकानें और छह फ्लैट्स गिरवी रखकर लोन के लिए अप्लाई किया है। सोनू ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था कि वे बुजुर्गों के घुटनों की सर्जरी करवाना चाहते हैं।

पार्थिव पटेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया

सबसे कम उम्र में बतौर विकेटकीपर टेस्ट डेब्यू करने वाले पार्थिव पटेल (35) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। क्रिकेट में उनका 18 साल का करियर रहा। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से डेब्यू किया था। तब पार्थिव की उम्र 17 साल 153 दिन थी। उन्होंने आखिरी टेस्ट जनवरी 2018 और आखिरी वनडे 8 साल पहले 2012 में खेला था।

US का दावा- चीन में हिंदू लड़कियों की मार्केटिंग करता है पाकिस्तान

एक अमेरिकी डिप्लोमैट के मुताबिक, पाकिस्तान हिंदू और ईसाई लड़कियों को चीन में दासी बताकर उनकी मार्केटिंग करता है। यह आरोप सैमुअल ब्राउनबैक ने लगाया है। वे यूएस एडमिनिस्ट्रेशन में रिलीजियस फ्रीडम डिपार्टमेंट के बड़े अफसर हैं। सैमुअल के मुताबिक, अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को चीन के लोगों से शादी के लिए मजबूर किया जाता है।

आज की पॉजिटिव खबर
15 साल नेगेटिविटी में रहने के बाद चॉकलेट बिजनेस से पॉजिटिविटी फैला रहीं

मुंबई की शालिनी गुप्ता जब 9 साल की थीं, तो उनकी स्किन पर सफेद दाग नजर आने लगे। उन्हें ल्यूकोडर्मा था। यह पता चलते ही फैमिली का व्यवहार बदल गया। 15 साल तक शालिनी घुट-घुटकर जीती रहीं। फरवरी 2019 में उन्होंने सेल्फ डेवलपमेंट की ट्रेनिंग ली। इसके बाद चॉकलेट पसंद करने वालीं शालिनी ने तय किया कि वे ऐसा काम करेंगी, जिसमें चॉकलेट भी हो और पॉजिटिविटी भी।

पढ़ें पूरी खबर...

भास्कर एक्सप्लेनर
वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत क्यों?

दुनिया अब कोरोना की वैक्सीन की ओर बढ़ रही है। ब्रिटेन में मंगलवार को इसकी शुरुआत भी हो गई। लेकिन वैक्सीन लगने के बाद होगा क्या? वैक्सीन कितनी इफेक्टिव होगी? इससे किस तरह से लोग प्रोटेक्ट होंगे? क्या वैक्सीन लगने के बाद हमारी पुरानी लाइफ लौट आएगी, जिसमें न मास्क होगा, न सैनेटाइजर और न सोशल डिस्टेंसिंग? जानिए इन सवालों के जवाब।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या

  • इंडियन नेवी ने इजराइल से स्मैश 2000 प्लस फायर कंट्रोल सिस्टम खरीदने के सौदे को मंजूरी दे दी है। इसे राइफल पर फिट किया जा सकेगा। इससे छोटे ड्रोन्स को निशाना बनाया जा सकता है।
  • जम्मू-कश्मीर में पुलवामा के टिकेन इलाके में बुधवार तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए। बताया जा रहा है कि ये सभी आतंकी संगठन अल बद्र से जुड़े थे।
  • मध्यप्रदेश में छतरपुर के पुरवा गांव में बारातियों से भरी कार कुएं में गिर गई। इसमें ड्राइवर समेत छह लोगों की मौत हो गई। सड़क किनारे खुदे कुएं में बाउंड्री नहीं थी।
  • संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में चीनी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। इसकी इफेक्टिवनेस 86% आई है। ट्रॉयल के शुरुआती डेटा के आधार पर यह दावा किया गया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
India News | Today's Top News|farmers Protest| Rajasthan Election| Congress| BJP


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/340eJml
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments