Header Ads

Seo Services

ब्रिटेन के कोरोना म्यूटेशन का भारत में कोई केस नहीं, केंद्र से चर्चा पर किसानों का फैसला आज जानेगा देश

ब्रिटेन में कोरोना में नया म्यूटेशन मिला है। ये काफी तेजी से लोगों को संक्रमित करता है। राहत की बात ये है कि भारत में अब तक इस म्यूटेटेड कोरोना का कोई केस नहीं मिला है। ना ही इसका असर भारत में कोरोना वैक्सीन की प्रॉसेस पर पड़ेगा। केंद्र सरकार ने यह बात बताई है।
फिलहाल शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 180.80 लाख करोड़ रुपए रहा, BSE पर करीब 50% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,092 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,569 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,352 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मोदी कैबिनेट की मीटिंग होगी। सुरक्षा और आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटियों की भी बैठक होनी है।
  • गृह मंत्री अमित शाह असम जा सकते हैं। यहां उनकी मौजूदगी में कई कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

देश-विदेश

मुंबई में कोरोना के दौरान रात 2 बजे पार्टी, रैना, रंधावा और सुजैन अरेस्ट
मुंबई में एयरपोर्ट के पास रात 2 बजे पुलिस ने ड्रैगन फ्लाई क्लब में छापा मारा। पुलिसवाले तब दंग रह गए, जब यहां क्रिकेटर सुरेश रैना, गुरु रंधावा, सुजैन खान जैसी 27 सेलिब्रिटीज जश्न मनाती दिखीं। 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया और बाद में छोड़ दिया गया। इन लोगों के खिलाफ कोरोना प्रोटोकॉल और नाइट कर्फ्यू जैसे नियमों को तोड़ने का केस दर्ज किया गया। पार्टी के दौरान रैपर बादशाह भी मौजूद थे, लेकिन वो पिछले दरवाजे से भाग निकले। पूछताछ का नोटिस उन्हें भी भेजा गया है।

फरवरी तक नहीं होंगी CBSE की बोर्ड परीक्षाएं
देश में फरवरी तक CBSE की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल जनवरी-फरवरी में कराने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, शिक्षा मंत्री ने यह साफ किया कि परीक्षाएं फरवरी के बाद कराई जाएंगी।

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में मोदी का सेकुलर संदेश
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के शताब्दी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। मोदी ने कहा कि हम किस मजहब में पले-बढ़े हैं, इससे बड़ी बात ये है कि कैसे हम देश की आकांक्षाओं से जुड़ें। मतभेदों के नाम पर काफी वक्त जाया हो चुका है। अब मिलकर नया आत्मनिर्भर भारत बनाना है। 56 साल में लाल बहादुर शास्त्री के बाद AMU में भाषण देने वाले मोदी दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

UK से आने वालों के लिए SOP
कोरोनावायरस का नया रूप सामने आने के बाद भारत ने UK से या वहां से होकर आने वाले लोगों के लिए स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर दिया है। इसके लिए मंगलवार रात 12 बजे तक UK से आने वाले लोगों को एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा। अगर उनमें कोरोना का नया रूप पाया गया तो सेपरेट आइसोलेशन में रहना होगा।

आज से ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक

सरकार ने कोरोना में म्यूटेशन के चलते UK से आने वाली फ्लाइट्स पर 23 से 31 दिसंबर तक रोक लगा दी थी। यह रोक 22 दिसंबर रात 11.59 बजे से 31 दिसंबर रात 11.59 बजे तक रहेगी।

अब 24 घंटे बिजली पाने का अधिकार
देशभर के बिजली ग्राहकों को कई अधिकार देने वाले "इलेक्ट्रिसिटी (राइट्स ऑफ कंज्यूमर्स) रूल्स: 2020' को सोमवार को नोटिफाई कर दिया गया। इसमें ग्राहकों को 24 घंटे बिजली पाने का अधिकार भी दिया गया है। अगर बिजली कंपनियां तय वक्त से ज्यादा कटौती करती हैं, तो उन्हें ग्राहकों को मुआवजा देना होगा।

मोदी को अमेरिका का सर्वोच्च मिलिट्री सम्मान
अमेरिका में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सर्वोच्च मिलिट्री सम्मान लीजन ऑफ मेरिट (Legion of Merit) से सम्मानित किया गया। मोदी को यह अवॉर्ड भारत-अमेरिका के रणनीतिक रिश्ते बढ़ाने के लिए दिया गया। मोदी की तरफ से यह सम्मान अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने लिया। अमेरिका का यह अवॉर्ड किसी देश या सरकार के प्रमुख को ही दिया जाता है।

भास्कर एक्सप्लेनर
मोदी की "एक्टिविस्ट बहन' की कनाडा में हत्या

बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के हनन को लेकर पाकिस्तानी सेना के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली करीमा बलोच कनाडा में मृत पाई गईं। उनकी हत्या की आशंका जताई जा रही है। पुलिस को करीमा का शव टोरंटो के पास हर्बरफ्रंट में मिला। करीमा के पति हम्माल हैदर और भाई ने शव की पहचान की है। आरोप लग रहे हैं कि पाकिस्तानी इंटेलिजेंस एजेंसी ISI ने करीमा की हत्या करवाई है।


आज की पॉजिटिव खबर
10 रुपए देकर डिप्रेशन के शिकार लोगों की स्टोरी सुनते हैं

पुणे शहर के फरगुसन कॉलेज रोड पर इन दिनों 22 साल का एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट एक प्लेकार्ड लेकर खड़ा रहता है। जिस पर लिखा होता है, ‘आप मुझे अपनी स्टोरी बताइए, मैं आपको 10 रुपए दूंगा।’ गले में इस तरह का प्लेकार्ड देखकर वहां से गुजरने वाले लोगों की निगाहें कुछ सेकंड के लिए उस पर ठहर जाती हैं और कदम खुद-ब-खुद रुक जाते हैं।


सुर्खियों में और क्या है...

  • यूपी की शाहजहांपुर जेल में कैदियों को रेप के आरोपी आसाराम की फोटो लगे कंबल बांटे गए। आसाराम पर इसी शहर की लड़की के साथ रेप करने का आरोप है।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को मंगलवार को कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने CM की गाड़ियों पर डंडे बरसाए और काले झंडे दिखाए।
  • टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मंगलवार को पैटरनिटी लीव के लिए ऑस्ट्रेलिया से भारत रवाना हो गए। इंडिया अब अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खेलेगी।

from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37FcGqb
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.