किसानों से कृषि मंत्री कर सकते हैं बात, शाह बोले- बंगाल जीतेंगे हम और पहाड़ों से मैदानों तक सर्दी का सितम

नमस्कार!
कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान बोले- मोदी बोलें, तो लोग घरों में थाली पीटें। चुनावी राज्यों में कांग्रेस संगठन की सर्जरी कर सकती है। चीन से करीबी दिखाने वाला नेपाल सियासी संकट में फंस गया है। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • किसान आंदोलन खत्म कराने के लिए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर प्रदर्शनकारियों से मुलाकात कर सकते हैं।
  • महाराष्ट्र के 20 जिले के किसानों ने आंदोलन को समर्थन देने के लिए आज दिल्ली रवाना होने की बात कही है।
  • कोरोना के चलते बंद रही दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) आज से छात्रों के लिए खुलेगी।

देश-विदेश

अमित शाह का मिशन बंगाल
गृह मंत्री अमित शाह का मिशन बंगाल जारी है। दौरे के दूसरे दिन रविवार को गृह मंत्री अमित शाह बोलपुर में रोड शो किया। शाम को बीरभूम में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। शाह ने कहा कि ममता बनर्जी की सरकार में बंगाल शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास में पिछड़ता गया। बंगाल अब राजनीतिक हिंसा और भ्रष्टाचार में नंबर वन बन गया है। किसान आंदोलन को ममता के समर्थन पर तंज कसते हुए शाह ने कहा कि आपके राज्य में 6 हजार किसानों को मिल जाएं, इसके लिए ही दस्तखत कर दीजिए। चुनाव से पहले किसानों को फसल बीमा का फायदा न मिले, आपकी यही सोच है।

मोदी बोलेंगे, तो किसान थाली पीटेंगे
दिल्ली से सटे हरियाणा और UP बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन का रविवार को 25वां दिन था। किसानों ने रविवार को अपील की कि 27 दिसंबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो पर मन की बात करें, तो सभी अपने-अपने घरों में थाली बजाएं। भारतीय किसान यूनियन के जगजीत सिंह डल्लेवाला ने बताया कि किसानों ने 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा में सभी टोल प्लाजा फ्री करने का फैसला भी किया है।

आंदोलन में एक और सुसाइड
किसान आंदोलन में एक और सुसाइड की खबर सामने आई है। बठिंडा में 22 साल के किसान गुरलाभ सिंह ने रविवार को खुदकुशी कर ली। वह दो दिन पहले ही कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन से लौटा था। उसने रविवार को जहर की गोलियां खाकर जान दे दी। शुरुआती जांच में पता चला है कि गुरलाभ सिंह छोटे स्तर का किसान था और उस पर करीब 6 लाख रुपए का कर्ज था। इससे पहले, 16 दिसंबर को 65 साल के संत बाबा राम सिंह ने खुदकुशी कर ली थी। उन्होंने गुरुमुखी में लिखे सुसाइड नोट में कहा था कि यह जुल्म के खिलाफ एक आवाज है।

आंदोलन के बीच PM की अरदास
दिल्ली में जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब पहुंचे। मोदी गुरु तेगबहादुर की पुण्यतिथि पर गुरुद्वारे पहुंचे थे। खास बात ये थी कि उनकी इस यात्रा के लिए दिल्ली में ट्रैफिक के लिए कोई विशेष इंतजाम या प्रतिबंध नहीं लगाए गए थे। गुरुद्वारे में भी श्रद्धालुओं ने बिना किसी रोक-टोक के पीएम मोदी के साथ सेल्फी ली। मोदी के गुरुद्वारे में मत्था टेकने की इस इवेंट को किसान आंदोलन के जोड़ा जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि मोदी ने गुरुद्वारे जाकर किसानों को मैसेज देने की कोशिश की है।

संगठन की सर्जरी करेगी कांग्रेस
संकट से जूझती कांग्रेस ने तीन राज्यों में चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। तेलंगाना, पंजाब और गुजरात में प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) में जल्द बड़े बदलाव की सुगबुगाहट है। इन राज्यों में प्रदेश अध्यक्ष भी बदले जा सकते हैं। न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में तेलगांना के प्रभारी और सांसद मनिकम टैगोर ने बताया कि तेलंगाना में PCC चीफ बदले जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। प्रदेश के पार्टी प्रमुख उत्तर कुमार रेड्डी ने ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (GHMC) में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के चलते इस्तीफा दे दिया था।

एक्सप्लेनर
साल का सबसे छोटा दिन विंटर सॉल्सटिस

आज विंटर सॉल्सटिस है। यानी, साल का सबसे छोटा दिन। पिछले साल विंटर सॉल्सटिस 22 दिसंबर को पड़ा था। लेकिन इस बार ये 21 दिसंबर को है। इससे पहले 2017 में भी विंटर सॉल्सटिस 21 दिसंबर को ही पड़ा था। आखिर ये दिन छोटे बड़े क्यों होते हैं? क्या 21 और 22 के अलावा भी किसी दिन साल का सबसे छोटा दिन पड़ सकता है? सॉल्सटिस का मतलब क्या होता है और ये कितनी तरह का होता है? क्या इसका मौसम पर भी कोई असर पड़ता है? आइये जानते हैं...
पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
पशु आहार से सालाना 60 लाख का बिजनेस

मध्यप्रदेश के राजगढ़ के रहने वाले विपिन दांगी एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आर्थिक तंगी के चलते पढ़ाई के दौरान इंदौर पार्ट टाइम काम करते थे। पढ़ाई के बाद फुल टाइम जॉब किया। सैलरी ठीक थी, लेकिन काम में मन नहीं लगा, तो 2018 में नौकरी छोड़कर गांव लौट आए। गांव में उन्होंने दूध का कारोबार किया। इसमें नुकसान हुआ, तो पशुओं के लिए आहार बनाकर बेचना शुरू किया। आज वे हर महीने 5 लाख से ज्यादा का कारोबार करते हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

नेपाल में सियासी संकट
चीन से करीबी दिखा रहा नेपाल फिर सियासी संकट में फंस गया है। यहां नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार खतरे में दिख रही है। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार सुबह कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। इसमें ही संसद भंग करने का फैसला लिया गया। इधर, पुष्प कमल दहल समर्थक 7 मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा दे दिया। ओली की सिफारिश पर राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने संसद भंग करने को मंजूरी दे दी है। नेपाल में अगले साल 30 अप्रैल से 10 मई के बीच चुनाव होंगे।

बॉक्सिंग वर्ल्ड कप में भारत को गोल्ड
भारतीय बॉक्सर सिमरनजीत कौर और मनीषा ने जर्मनी के कोलोन में चल रहे बॉक्सिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। वहीं पुरुषों में सतीश कुमार (91किग्रा) को सिल्वर मेडल मिला। वे फाइनल में इंजरी की वजह से नहीं खेल सके थे। भारत टूर्नामेंट में 9 मेडल जीतकर ओवर ऑल दूसरे स्थान पर रहा। इसमें तीन गोल्ड और दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। मनीषा और सिमरनजीत से पहले पुरुषों में अमित पंघाल को गोल्ड मेडल मिला था। उन्हें फाइनल में वॉकओवर मिला था।

पहाड़ों से मैदानों तक ठंड की थर्ड डिग्री
उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों को भी कंपकंपाना शुरू कर दिया है। राजस्थान के माउंट आबू में शनिवार लगातार छठे दिन बर्फ जमी। यहां माइनस 1.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। चूरू में पारा माइनस 0.1 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। उधर, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। देश के सबसे ज्यादा ठंडे 40 शहरों में मध्य प्रदेश के 5 शहर शामिल हैं। बिहार के 26 जिलों में शीतलहर का अलर्ट है। श्रीनगर में भी कल सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना टेस्टिंग के मामले में भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश हो गया है। अब तक 16.11 करोड़ यानी देश की 138 करोड़ की आबादी में 11.62% लोगों का टेस्ट हो चुका है।
  • ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी मैट हनूक ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना से हालात बेकाबू हो चुके हैं। PM बोरिस जॉनसन ने लंदन और दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today's News| Breaking News| Agriculture Minister can talk to farmers, Shah said - Bengal will win us and winter will be set from mountains to plains


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3nG95O0
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.