Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

एयर पॉल्यूशन जानलेवा, इम्यूनिटी युक्त डाइट से खुद को रख सकते हैं सुरक्षित

17 दिसंबर को ब्रिटेन की एक हाईकोर्ट ने 9 साल की बच्ची की मौत के लिए एयर पॉल्यूशन को जिम्मेदार ठहराया। बच्ची का नाम एला किस्सी डेब्रह (Ella Kissi-Debrah) था। यह दुनिया का पहला मामला है, जब किसी बच्ची की मौत एयर पॉल्यूशन से हुई है। एला लंदन के साउथ ईस्ट में जहां रहती थी, वहां एयर क्वालिटी बहुत खराब थी और एक बिजी रोड थी। एला की मौत साल 2013 में अस्थमा के गंभीर अटैक की वजह से हुई थी। वह कई बार कार्डियक अरेस्ट से जूझ चुकी थी और सांस से जुड़ी बीमारी से परेशान थी। मौत के बाद आई रिपोर्ट में यह साबित हुआ कि एला ने एयर पॉल्यूशन और अस्थमा के कारण दम तोड़ा था।

इस घटना ने अब एयर पॉल्यूशन से होने वाले हेल्थ रिस्क को लेकर सतर्क किया है। भारत में एयर पॉल्यूशन एक बड़ी समस्या है। 2019 में सभी रिस्क फैक्टर्स में जहरीली या प्रदूषित हवा सबसे ज्यादा जानलेवा साबित हुई है।

दुनिया के 30 पॉल्यूटेड शहरों में भारत के 21 शहर शामिल

दुनिया के सबसे पॉल्यूटेड 30 शहरों में से भारत के 21 शहर शामिल हैं। एक स्टडी की मानें तो भारत में 14 करोड़ लोग जिस हवा में सांस लेते हैं, वह WHO की सेफ लिमिट से 10 गुना ज्यादा प्रदूषित है। इसमें सबसे ज्यादा 51% इंडस्ट्रियल पॉल्यूशन, 27% वाहनों से, 17% पराली जलाने और 5% पटाखों की वजह से होता है। ऐसे में सबसे बड़ा चैलेंज भारतीयों के सामने अपने हेल्थ रिस्क को लेकर है।

रायपुर से हेल्थ एक्सपर्ट निधि पांडे कहती हैं कि बढ़ते प्रदूषण और कोरोनावायरस ने लोगों के हेल्थ रिस्क को बढ़ा दिया है। इससे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे ब्रीदिंग प्रॉब्लम, फेफड़ों पर असर, इम्युनिटी पर असर और कई तरह की मानसिक समस्याएं भी बढ़ रही हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो हम एयर पॉल्यूशन से पूरी तरह सुरक्षित नहीं रह सकते हैं, लेकिन कुछ जरूरी बदलाव करके बचाव कर सकते है। ऐसे में हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर एयर पॉल्यूशन से बचाव कर सकते हैं।

डाइट में इन चीजों को शामिल करें तो एयर पॉल्यूशन से होने वाली बीमारी से बच सकते हैं

एक्सपर्ट कहती हैं कि अगर हम अपनी डाइट में विटामिन-C वाले फ्रूट, सब्जियों में रूट वेजिटेबल, फूडग्रेन, दूध, केसर और लहसुन-अदरक शामिल करते हैं, तो हम अपने शरीर पर एयर पॉल्यूशन के खतरे को कम कर सकते हैं। इन सभी में हमें यह जानना जरूरी है कि अगर हम विटामिन-C वाले फ्रूट ले रहें हैं, तो इनमें किन फलों को शामिल कर सकते हैं?

इन 5 ग्राफिक्स से समझते हैं कि किस तरह की डाइट हमें एयर पॉल्यूशन से होने वाली बीमारियों से बचा सकती है?



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Air pollution keeps the risk of diseases, these foods included in the diet to prevent it


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rdaIoy
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments