अमित शाह ने पश्चिम बंगाल दौरे पर मछली बिरयानी खाई ? वायरल फोटो का सच

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह ने अपने पश्चिम बंगाल दौरे पर मछली बिरयानी खाई। दावे के साथ एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें अमित शाह के सामने रखी थाली में बिरयानी जैसा दिखने वाला व्यंजन भी देखा जा सकता है।

कुछ यूजर फोटो शेयर करते हुए बिरयानी और आगामी पश्चिम बंगाल चुनाव का कनेक्शन भी बता रहे हैं।

और सच क्या है ?

  • पड़ताल की शुरुआत में हमने अमित शाह के पश्चिम बंगाल दौरे से जुड़ी सभी प्रमुख मीडिया रिपोर्ट्स चेक कीं। किसी भी रिपोर्ट में हमें ये उल्लेख नहीं मिला कि शाह ने इस दौरान बिरयानी खाई थी।
  • वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें भाजपा नेता केशव प्रसाद मौर्य की 19 दिसंबर को की गई एक सोशल मीडिया पोस्ट मिली। इस पोस्ट में अमित शाह की भोजन करते हुए फोटो है, लेकिन थाली में शाकाहारी खाना रखा दिख रहा है।

  • पड़ताल के दौरान ही हमें India Today का एक वीडियो भी मिला। जिसमें अमित शाह भोजन करते दिख रहे हैं। इस वीडियो में भी अमित शाह बिरयानी नहीं, बल्कि शाकाहारी खाना खाते दिख रहे हैं।

  • अमित शाह के शाकाहारी भोजन करती फोटो और बिरयानी वाली फोटो का मिलान करने पर दोनों का बैकग्राउंड एक जैसा ही दिख रहा है। साफ है कि अमित शाह के आगे रखी भोजन की थाली को फोटो में एडिटिंग के जरिए बदला गया है।
  • सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फेक है कि गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल दौरे में मछली बिरयानी खाई।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Amit Shah ate Fish Biryani West Bengal Election


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ayLfAk
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.