Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

ब्राजील में चोरी हो गई थी फुटबॉल वर्ल्ड कप की ट्रॉफी; 37 साल बीत गए, फिर भी अता-पता नहीं

ब्राजील फुटबॉल की सबसे सफल टीम है। उसने पांच बार वर्ल्ड कप जीता है। लेकिन, उसके साथ फुटबॉल की ऐसी कहानी भी जुड़ी है, जिसे वो भुलाना चाहेगा। बात 19 दिसंबर 1983 की है। इस दिन ब्राजील की राजधानी रियो-डि जेनेरियो में जूल्स रिमे ट्रॉफी (उस वक्त फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी इसी नाम से जानी जाती थी।) चोरी हो गई। ट्रॉफी ब्राजील फुटबॉल संघ के मुख्यालय में एक बुलेटप्रूफ कांच के शो केस में रखी थी। लेकिन, इसका पिछला हिस्सा लकड़ी का था। चोरों ने हथौड़े से पीछे का हिस्सा तोड़कर ट्रॉफी चुरा ली। तीन दशक से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी चोरी हुई ट्रॉफी नहीं मिली।

वैसे ये पहला मौका नहीं था जब फुटबॉल वर्ल्ड कप की ट्रॉफी चोरी हुई हो। 1966 में भी ये ट्रॉफी सेंट्रल लंदन के वेस्टमिंस्टर हॉल से चोरी हो गई थी। हालांकि, सात दिन बाद पिक्लेस नाम के डॉग ने इसे एक घर के गॉर्डन में खोज निकाला। जहां ये ट्रॉफी एक अखबार में पड़ी हुई थी।

राम प्रसाद बिस्‍मिल, अशफाक उल्‍ला खान और रोशन सिंह को दी गई थी फांसी

आज ही के दिन 1927 में भारत की आजादी में शामिल तीन क्रांतिकारियों को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया था। तीनों को काकोरी ट्रेन लूट कांड का दोषी ठहराया गया था। काकोरी लूट कांड भारत की आजादी की अहम घटनाओं में से एक है। इस लूट कांड में चंद्रशेखर समेत दस क्रांतिकारियों शामिल थे।

भारत और दुनिया में 19 दिसंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैंः

  • 2012: पार्क ग्युन हे दक्षिण कोरिया की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गईं। हालांकि, 2017 में उन्हें भ्रष्टाचार के चलते पद से हटा दिया गया। अगस्त 2018 में उन्हें 25 साल की सजा सुनाई गई।
  • 2007: टाइम मैगजीन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना।
  • 1998: अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने उस वक्त के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर महाभियोग लगाया। हालांकि, उच्च सदन सीनेट से उन्हें बरी कर दिया गया।
  • 1997: इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक टाइटैनिक रिलीज हुई। फिल्म में लियोनार्डो डि कैप्रियो और केट विंसलेट मुख्य भूमिका में थे।
  • 1984: चीन और ब्रिटेन के बीच 1997 तक हांगकांग चीन के वापस करने के समझौते पर दस्तखत किए।
  • 1974: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और वर्ल्ड कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग का जन्म हुआ।
  • 1961: गोवा को पुर्तगाल की गुलामी से आजादी मिली। ऑपरेशन विजय के तहत भारतीय सैनिकों ने गोवा, दमन और दीव को पुर्तगाल से मुक्त कराया।
  • 1941: जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने सेना की पूरी कमान अपने हाथ में ले ली और जर्मन सेना का कमांडर इन चीफ बना।
  • 1934: भारत की पहली और अब तक की इकलौती महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील का जन्म हुआ।
  • 1842: अमेरिका ने हवाई को प्रांत के रूप में मान्यता दी।
  • 1154: किंग हेनरी द्वितीय इंग्लैंड के सम्राट बने।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
When the football World Cup trophy was stolen, the thieves broke the racket in Brazil


from Dainik Bhaskar /national/news/when-the-football-world-cup-trophy-was-stolen-the-thieves-broke-the-racket-in-brazil-128028371.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments