Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

RBI ने निसान रेनो फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केंद्रीय बैंक के निर्देशों का पालन नहीं करने पर चेन्नई की निसान रेनॉ फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। RBI के अनुसार जुर्माना NBFCs के लिए सही कामों को लेकर कोड में दिए निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए लगाया गया है। NBFC के लिए सिस्टमेटिकली इंपोर्टेंट नॉन-डिपॉजिट टेकिंग कंपनी एंड डिपॉजिट टेकिंग कंपनी (रिजर्व बैंक) निर्देश 2016 का पालन नहीं करने पर यह जुर्माना लगा है।


कानूनी निरीक्षण में हुआ खुलासा
31 मार्च 2019 को कंपनी की वित्तीय स्थिति को लेकर किए गए कानूनी निरीक्षण (स्टेटरी इंस्पेशन) से उसके RBI के निर्देशों का पालन नहीं करने की बात सामने आई।


कार्रवाई से पहले जारी किया गया था नोटिस
केंद्रीय बैंक के अनुसार कंपनी को एक नोटिस जारी कर सफाई पेश करने को कहा गया था। लेकिन नोटिस के जवाब में कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए डॉक्यूमेंट्स और जवाब को देखते हुए RBI ने यह फैसला लिया कि केंद्रीय बैंक के निर्देशों का पालन नहीं करने के आरोप की पुष्टि होती है और मॉनेटरी पैनल्टी लागू किया जाना चाहिए। केंद्रीय बैंक के मुताबिक, रेगुलेटरी अनुपालन में कमियों के कारण यह कार्रवाई की गई है।

PNB और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर भी लगाया जुर्माना
हाल ही में आरबीआई ने भुगतान एवं निपटान प्रणाली कानून के उल्लंघन को लेकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। इसके अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर भी 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना कुछ आवास ऋणों को लेकर उसके निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर भी जुर्माना लगाया गया था


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2IQZ8hr
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments