Header Ads

Seo Services

ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाला पहला केंद्रीय बैंक बना RBI, 1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर हुए

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ट्विटर हैंडल '@RBI' पर रविवार को फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर 10 लाख हो गई है। इसके साथ ही यह ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलोअर्स वाला दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक बन गया है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। दास ने लिखा," RBI ट्विटर अकाउंट पर आज एक मिलियन फॉलोअर्स आ गए हैं, जो एक नया मील का पत्थर है। RBI के मेरे सभी सहयोगियों को बधाई।"

दूसरे स्थान पर बैंक ऑफ मैक्सिको

ट्विटर फॉलोअर्स के मामले में RBI के बाद बैंको डे मेक्सिको (बैंक ऑफ मैक्सिको) 7,74,000 फॉलोअर्स के साथ दूसरे स्थान पर है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के 6,77,000 फॉलोअर्स हैं और यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ECB) के 5,91,000 फॉलोअर्स हैं। फेडरल रिजर्व ने मार्च 2009 में ट्विटर अकाउंट बनाया था, जबकि ECB अक्टूबर 2009 से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय है। भारत के केंद्रीय बैंक ने 2012 में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर अकाउंट बनाया था।

जागरूकता फैलाने के लिए RBI का दूसरा ट्विटर अकाउंट

प्राइमरी ट्विटर हैंडल के अलावा RBI का 'RBI Says' के नाम से दूसरी ट्विटर अकाउंट भी है। इस अकाउंट के जरिए RBI उपभोक्ताओं और बैंक खाताधारकों के बीच जागरूकता फैलाने का कार्य करता है। RBI के प्राइमरी ट्विटर हैंडल पर 27 सितंबर 2020 को 9.66 लाख फॉलोअर्स थे। इसके अलावा गवर्नर शक्तिकांत दास का अलग ट्विटर हैंडल है जिस पर 1.35 लाख फॉलोअर्स हैं।

लॉकडाउन के दौरान 1.5 लाख फॉलोअर बढ़े

RBI के प्राइमरी ट्विटर हैंडल पर मार्च 2019 में 3.42 लाख फॉलोअर थे। मार्च 2020 में इनकी संख्या 7.50 लाख पर पहुंच गई थी। इस प्रकार एक साल की अवधि में RBI के ट्विटर हैंडल पर फॉलोअर्स की संख्या दोगुनी हो गई थी। एक अधिकारी के मुताबिक, 25 मार्च को शुरू हुए 7 सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान 1.5 लाख फॉलोअर बढ़े हैं। चालू वित्त वर्ष में 2.5 लाख नए फॉलोअर्स ने RBI के प्राइमरी ट्विटर हैंडल को जॉइन किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
RBI becomes 1st central bank to have 1 mn followers on Twitter


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/338rdYQ
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.