Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

EPFO ने पेंशनर्स को दी बड़ी राहत, अब 28 फरवरी तक जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पेंशनधारकों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की समयसीमा 28 फरवरी 2021 तक बढ़ा दी है। इसका फायदा EPFO के 35 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा। EPFO के बयान के मुताबिक, यह उन पेंशनधारकों के लिए है, जो EPS 1995 के तहत पेंशन ले रहे हैं। इससे पहले सरकार ने इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 तय की थी।


नहीं रुकेगी पेंशन

EPFO ने अपने बयान में कहा है कि इस बढ़ाई गई अवधि के दौरान ऐसे 35 लाख पेंशनधारकों की पेंशन नहीं रोकी जाएगी, जो नवंबर 2020 के दौरान अपना जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा कर सकेंगे।


हर साल जमा करना होता है लाइफ सर्टीफिकेट
हर पेंशन पाने वाले व्यक्ति को हर साल नवंबर में पेंशन अकाउंट वाले बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। लाइफ सर्टिफिकेट इस बात का प्रूफ होता है कि पेंशनर के ज़िंदा है। इसे जमा नहीं करने पर पेंशन मिलना बंद हो सकता है।


आमतौर पर 30 नवंबर तक जमा कराना होता है लाइफ सर्टिफिकेट
कोरोना काल में लोगों की सहूलियत के लिए लाइफ सर्टीफिकेट जमा करने की समयसीमा बढ़ाई जा रही है। सामान्य दिनों में पेंशन अकाउंट वाले बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक होती है।


कॉमन सर्विस सेंटर में भी कर सकते हैं जमा
लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना जरूरी है तो आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। नजदीकी CSC सेंटर का पता करने के लिए https://ift.tt/2DvCs3j पर विजिट कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने बैंक की ब्रांच या उमंग ऐप पर भी इसे जमा कर सकते हैं। आप पोस्ट ऑफिस में भी आधार बेस्ड डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट इशू करा सकते हैं।


घर पर ही बन सकता है लाइफ सर्टिफिकेट
आप चाहें तो पोस्टमैन के जरिए घर पर भी इसके लिए सर्विस ले सकते हैं। इस सर्विस के लिए आपको 70 रुपए सर्विस चार्ज देना होता है। इससे आप पेंशन डिपार्टमेंट या बैंक जाने से बच जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हर पेंशन पाने वाले व्यक्ति को हर साल नवंबर में पेंशन अकाउंट वाले बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lhj6ze
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments