Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ट्रैवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स के प्रमोटर पीटर केरकर को गिरफ्तार किया

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यस बैंक से जुड़े केस में ट्रैवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स के प्रमोटर पीटर केरकर को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। इसी केस में ED ने अक्टूबर में कॉक्स एंड किंग्स के ग्रुप CFO अनिल खंडेलवाल और इंटर्नल ऑडिटर नरेश जैन को भी गिरफ्तार किया था।

CKG पर यस बैंक का 3,642 करोड़ रुपए बकाया

एक ED अधिकारी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच के दौरान सामने आया कि कॉक्स एंड किंग्स ग्रुप (CKG) ऑफ कंपनीज पर यस बैंक का कुल 3,642 करोड़ रुपए बकाया है। जांच में सामने आया कि CKG ने ओवरसीज सब्सिडियरी के जरिए बैलेंस शीट में फेरबदल करके कंसालिडेटेड वित्तीय में फर्जीवाड़ा किया। इसके अलावा लोन के लिए बैंक में जमा किए गए बोर्ड के कुछ रेजोल्यूशन भी फर्जी पाए गए।

नियमों का उल्लंघन कर दिया गया लोन

ED अधिकारी के मुताबिक, जांच के दौरान सामने आया कि यस बैंक ने तत्कालीन CMD राणा कपूर के आदेशों पर नियमों का उल्लंघन करके CKG को लोन दिया गया। ED के पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि संबंधित बैंक अधिकारियों ने कपूर के स्पष्ट निर्देशों के बाद लोन देना लगातार जारी रखा और इसकी रिकवरी के लिए कोई प्रयास नहीं किए।

15 संदिग्ध ग्राहकों के साथ बिक्री

जांच में सामने आया कि वित्त वर्ष 2015 से 2019 के दौरान 3,908 करोड़ रुपए की बिक्री 15 संदिग्ध ग्राहकों के साथ की गई। अधिकारी ने कहा कि CKG की अन्य ग्रुप एंटिटी ईजीगो (Ezeego) के लेजर में मिला अधिकांश कलेक्शन बैंक स्टेटमेंट में नहीं मिला। अधिकारी ने कहा कि अकाउंट बुक में हाई-वैल्यू वाले 15 संदिग्ध कर्जदार मिले हैं।

खंडेलवाल-जैन ने गिरवी प्रॉपर्टी का अधिग्रहण किया

ED के अधिकारी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया के दौरान खंडेलवाल और जैन ने 63 करोड़ रुपए की गिरवी संपत्ति का अपनी कंपनी के जरिए अधिग्रहण किया। यह अधिग्रहण बिना पैसा दिए किया गया। इसके अलावा खंडेलवाल और जैन ने CKG के फंड को डायवर्ट करके कई अचल संपत्तियों की खरीदारी की। ईजीगो से 150 करोड़ रुपए रेडकाउट कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड को डायवर्ट किए गए। इस कंपनी के प्रमोटर खंडेलवाल के पारिवारिक सदस्य हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इसी केस में ED ने अक्टूबर में कॉक्स एंड किंग्स के ग्रुप CFO अनिल खंडेलवाल और इंटर्नल ऑडिटर नरेश जैन को भी गिरफ्तार किया था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JdXkzl
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments