Header Ads

Seo Services

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, टीम इंडिया के लिए धवन के साथ मयंक करेंगे ओपनिंग

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। कोरोना के बीच पहली बार स्टेडियम में क्रिकेट फैंस को भी एंट्री मिलेगी। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच क्रीज पर हैं।

दोनों टीमें 21 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में आमने-सामने होंगी। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच पिछला मुकाबला 15 जनवरी 2019 को खेला गया था। एडिलेड में खेले गए इस वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था।

दोनों टीम का बेयरफुट सर्कल
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नस्लवाद के खिलाफ और एबओरिजनल कल्चर के प्रति समर्थन दिखाने के लिए बेयरफुट सर्कल यानी नंगे पैर एक सर्कल बनाया। टीम इंडिया ने भी उनका साथ दिया।

दोनों टीमें:
भारत: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।
ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

जनवरी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था

दोनों के बीच खेले गए पिछले दोनों मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया इस साल जनवरी में भारत दौरे पर आई थी। तब 3 वनडे की सीरीज के आखिरी दो मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका है।

पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने जीती थी सीरीज

पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे की सीरीज खेली थी। पहला वनडे हारने के बाद टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी। तब भी भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में ही थी। ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी एरॉन फिंच के ही पास थी। इस बार भी दोनों टीम के बीच 3 ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के घर में भी कोहली की टीम के पास लगातार तीसरा वनडे जीतने का मौका है।

पिच रिपोर्ट

सिडनी में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। स्पिनर्स भी अहम भूमिका निभा सकते है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 56.05% है।

सिडनी स्टेडियम का रिकॉर्ड

  • कुल खेले गए वनडे: 157
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 88
  • बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 62
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 222
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 187

हेड-टु-हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 140 वनडे खेले गए। इसमें टीम इंडिया ने 52 मैच जीते और 78 हारे हैं, जबकि 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में भारतीय टीम ने 51 वनडे खेले, जिसमें से 13 जीते और 36 मैच हारे हैं। 2 वनडे बेनतीजा रहे।

धवन के साथ दूसरे ओपनर पर मंथन

धवन के साथ दूसरे ओपनर के लिए टीम को माथापच्ची करनी होगी। मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल इस रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। वहीं, टीम के पास लोकेश राहुल के रूप में तीसरा विकल्प भी मौजूद है, लेकिन टीम उन्हें विकेटकीपिंग के साथ मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करा सकती है।

बुमराह-शमी पर गेंदबाजी का दारोमदार

गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पर रहेगा। दोनों ने IPL में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके अलावा स्पिन बॉलर्स में युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा मोर्चा संभालते नजर आ सकते हैं।

रोहित की कमी खलेगी

टीम इंडिया को ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा की कमी खलेगी। हैम-स्ट्रिंग इंज्युरी की वजह से रोहित वनडे और टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 40 मैचों में 2208 रन बनाए हैं। इसमें 8 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। ऐसे में टीम को उनकी कमी खली सकती है।

कोहली-धवन पर रहेगा दारोमदार

रोहित के बिना टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर होगा। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1900+ और धवन ने 1100+ रन बनाए हैं। इसके अलावा श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाजों पर मिडिल ऑर्डर में रन बनाने का जिम्मा होगा।

वॉर्नर-स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत

डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की टीम में वापसी से ऑस्ट्रेलिया टीम मजबूत हुई है। वहीं, एरॉन फिंच और मार्कस स्टोइनिस भी भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं। मार्नस लाबुशाने के लिए टीम इंडिया को खास रणनीति बनानी होगी।

स्टार्क-हेजलवुड पर बॉलिंग का जिम्मा

ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग अटैक में मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे फास्ट बॉलर्स टीम इंडिया के सामने चुनौती पेश करेंगे। होम कंडीशन में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज और भी खतरनाक हो जाते हैं। इनके अलावा एडम जम्पा स्पिन बॉलिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टॉस के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन एरॉन फिंच और भारतीय कप्तान विराट कोहली। टीम इंडिया सीरीज में नई जर्सी के साथ उतरी है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37biarg
via IFTTT

No comments:

Powered by Blogger.