Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

जो बाइडेन की जीत का असर; सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, फोकस में रहेगा आईटी सेक्टर

मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज बाजार ने नए रिकॉर्ड बनाए। सोमवार को इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स इंडेक्स 42,566 पर और निफ्टी 12,451 पर पहुंच गया। दोनों इंडेक्स का यह स्तर न्यू हाई है। इससे पहले जनवरी में सेंसेक्स ने 42,273.87 और निफ्टी ने 12,430.50 के स्तर पर पहुंचकर न्यू हाई बनाया था। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप भी पहली बार 165 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया।

मजबूत वैश्विक संकेत

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत से एसएंडपी 500 फ्यूचर्स इंडेक्स 1.5% बढ़ा। नैस्डैक 100 इंडेक्स में भी बुधवार के बाद से बढ़त देखने को मिली है, जो करीब 2% तक की है। एशियाई बाजारों के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी तेजी देखने को मिली रही है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक बाइडेन की जीत से वैश्विक सूचकांक न्यू हाई के करीब ट्रेड कर रहे हैं। ऐसे में निवेशकों की नजर संभावित ग्लोबल इकोनॉमी रिकवरी पर रहेगी , जो कोरोना वायरस के एक बार फिर वापसी से मुश्किल में हैं। कोविड-19 के कुल मामले 5 करोड़ के पार पहुंच गया है।

बाजार में बढ़त की वजह -
1. अमेरिकी चुनाव - राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे साफ हो गए हैं। इसमें डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन की जीत हुई है।
2. ग्लोबल मार्केट में तेजी - सोमवार को एसएंडपी 500 फ्यूचर्स इंडेक्स 1.5% और नैस्डैक फ्यूचर्स 2% ऊपर चढ़ा है। यह अमेरिकी बाजार में पॉजिटिव शुरुआत का संकेत माना जा रहा है। जापान का निक्केई इंडेक्स 550 अंक और हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग इंडेक्स 373 अंक ऊपर कारोबार कर रहे हैं। इसके अलावा चीन के शंघाई इंडेक्स में भी 1.71% की तेजी है।
3. घरेलू संकेत- बाजार के दिग्गज शेयरों में शानदार तेजी है। इसमें आरआईएल, टीसीएस, इंफोसिस और एचसीएल टेक के शेयर शामिल हैं। इसके अलावा बाजार के अन्य सूचकांकों में तेजी से बाजार को सहारा मिल रहा है। निफ्टी स्मॉल कैप में 0.70% और मिडकैप इंडेक्स में 0.53% की तेजी है।

4. दूसरी तिमाही में कंपनियों ने उम्मीद से बेहतर नतीजे पेश किए हैं। इसके अलावा सरकार से एक और राहत पैकेज की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-

बाजार में जबरदस्त तेजी, फिर भी आपको इन शेयरों में मिल सकता है बेहतर रिटर्न

रुझानों में जो बाइडेन की बढ़त से अमेरिकी शेयर बाजारों में 120 साल का रिकॉर्ड टूटा, भारतीय बाजार में भी दिखा असर

आईटी सेक्टर पर फोकस

मोतीलाल ओसवाल के प्रमुख इक्विटी स्ट्रेटेजिस्ट हेमांग जानी के मुताबिक मजबूत तिमाही नतीजों और अमेरिका मे जो बाइडेन की जीत से बाजार का मूड पॉजिटिव है। उन्होंने कहा कि वैश्विक मुद्रास्फीति और डॉलर की कीमत में गिरावट से इमर्जिंग मार्केट जैसे भारत को सपोर्ट मिलेगा। इससे आईटी सेक्टर में तेजी देखने को मिल सकती है।

वहीं, बिहार में एक्सिट पोल से बाजार पर हल्का निगेटिव असर पड़ सकता है। यदि सीएम गैर-एनडीए रहा तो स्पिरिट कंपनियों (शराब बनाने वाली कंपनियां) के शेयरों पर रहेगी। क्योंकि बिहार में गैर-एनडीए सीएम बनने के बाद राज्य में शराब पर लगे बैन को हटाए जाने की संभावना ज्यादा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BSE Sensex Highest Level; Record Growth in Nifty After Joe Biden Us Election Victory Over Donald Trump


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lc6UAx
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments