Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच पीएम मोदी और जिनपिंग फिर होंगे आमने-सामने ;व्यापार, स्वास्थ्य और कोरोना में हुए नुकसान पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इसी सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्‍सा लेंगे।पिछले एक माह में ये दूसरी बार है जब मोदी और जिनपिंग वीडियो कॉल पर आमने-सामने होंगे। पिछले सप्ताह शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में दोनों शामिल हुए थे। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन आज वर्चुअल माध्यम के जरिए किया जाना है।

अगले ब्रिक्स सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक में अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी। भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है। मंत्रालय ने बताया कि इस बार सम्मेलन की थीम 'वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास' रहेगी।

ब्रिक्स सम्मेलन में आपसी सहयोग और आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा होंगे।

बता दें कि ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन का आयोजन ऐसे समय पर हो रहा है जब इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर छह महीने पहले हुई एक हिंसक झड़प के बाद तनाव बरकरार है। अब दोनों पक्ष ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
PM Modi and Jinping to be face-to-face again between India-China border dispute; loss in business, health and corona will be discussed


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36G0hR7
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments