Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

वॉलमार्ट ने सुपरमार्केट चेन सीयू की 85% हिस्सेदारी बेची, 1.65 बिलियन डॉलर में हुआ सौदा

अमेरिकी की दिग्गज होलसेल कंपनी वॉलमार्ट इंक ने जापान से बाहर निकलने की तैयारी कर ली है। वॉलमार्ट ने जापान की सुपरमार्केट चेन सीयू (Seiyu) में से अपनी 85% हिस्सेदारी बेच दी है। यह हिस्सेदारी अमेरिका की इन्वेस्टमेंट फर्म KKR और जापान की ई-कॉमर्स कंपनी राकूतन को बेची गई है।

1.65 बिलियन डॉलर में बेची हिस्सेदारी

कठोर कॉम्पीटिशन के कारण वॉलमार्ट जापान में मुनाफे की कमी से जूझ रही थी। इसी कारण उसने यह हिस्सेदारी बेची है। यह सौदा 172.5 बिलियन येन या 1.65 बिलियन डॉलर में हुआ है। यह सौदा ऐसे समय में हुआ है जब वॉलमार्ट के जापान से बाहर निकलने संबंधी रिपोर्ट आ रही थीं। वॉलमार्ट की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि 65% हिस्सेदारी KKR को बेची गई है जबकि 20% हिस्सेदारी राकूतन को बेची गई है। शेष 15% हिस्सेदारी वॉलमार्ट के पास ही रहेगी।

वॉलमार्ट ने जापान में 2002 में प्रवेश किया था

अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने 2002 में सीयू की 6% हिस्सेदारी खरीदकर जापान के बाजार में प्रवेश किया था। 2008 तक वॉलमार्ट ने सीयू की 100% हिस्सेदारी खरीद ली थी। लेकिन दूसरी विदेशी कंपनियों की तरह वॉलमार्ट भी जापान में मुनाफे के लिए संघर्ष कर रही थी। वॉलमार्ट अपने अंडर-परफॉर्म असेट्स को लगातार बेच कर रही है। सीयू की बिक्री भी इसी रणनीति का हिस्सा है। इससे पहले कंपनी ब्रिटेन और अर्जेंटीना के असेट्स को भी बेच चुकी है।

सीयू को 300 से 500 बिलियन डॉलर में बेचना चाहती थी वॉलमार्ट

जापानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉलमार्ट दो साल पहले सीयू को 300 से 500 बिलियन डॉलर में बेचना चाहती थी। लेकिन उस समय कंपनी कोई खरीदार नहीं ढूंढ़ पाई थी। रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि वॉलमार्ट जापान को छोड़कर जाना चाहती है। पिछले साल वॉलमार्ट ने ऐलान किया था कि वह सीयू को लिस्ट कराने की योजना बना रही है और कंपनी में उसकी बड़ी हिस्सेदारी रहेगी।

वॉलमार्ट ने 2006 दक्षिण कोरिया को छोड़ा था

वॉलमार्ट ने 2006 में दक्षिण कोरिया को छोड़कर चीन पर फोकस करना शुरू किया था। यहां ऑनलाइन मार्केटप्लेस अलीबाबा से मुकाबले के लिए वॉलमार्ट ने वेयरहाउस चेन सैम क्लब के साथ साझेदारी की थी। इसके अलावा वॉलमार्ट ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को 16 बिलियन डॉलर में खरीदकर भारत में भी विस्तार किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछले साल वॉलमार्ट ने ऐलान किया था कि वह सीयू को लिस्ट कराने की योजना बना रही है और कंपनी में उसकी बड़ी हिस्सेदारी रहेगी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2IESpay
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments