Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

अब वॉट्सऐप से कर पाएंगे पेमेंट, मैसेज भी 7 दिन बाद हो जाएंगे ऑटो डिलीट; पढ़ें इस वीक के सभी ऐप अपडेट

आपको टेक्नोलॉजी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर।

1. अब वॉट्सऐप से करें पेमेंट
ये सप्ताह वॉट्सऐप के फीचर्स के नाम रहा है। कंपनी ने कई जरूरी अपडेट के साथ पेमेंट फीचर भी रोलआउट कर दिया है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप को UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी है। वॉट्सऐप फेसबुक की सब्सिडियरी कंपनी है। इसका अपडेट धीरे-धीरे कर यूजर्स के पास आएगा।

NPCI से मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने एक वीडियो बयान जारी कर कहा कि वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस 10 क्षेत्रीय भाषाओं के वॉट्सऐप वर्जन में उपलब्ध होगी। जकरबर्ग ने कहा कि वॉट्सऐप के जरिए पेमेंट करने पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं वसूला जाएगा। वॉट्सऐप के भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं। कंपनी पिछले 2 सालों से पेमेंट सर्विस शुरू करने के लिए मंजूरी का इंतजार कर रही थी। वॉट्सऐप करीब 10 लाख यूजर्स के जरिए पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रही थी।

2. री-डिजाइन स्टोरेज मैनेजमेंट टूल
वॉट्सऐप जंक मैसेज रिमूव करने के लिए री-डिजाइन स्टोरेज मैनेजमेंट टूल को रोल आउट कर रही है। ये टूल वॉट्सऐप यूजर्स को अपने फोन पर स्टोरेज कैपेसिटी को खाली करने के लिए आसानी से पहचानने, रिव्यू करने और बल्क डिलीट करने में मदद करता है। यह टूल उन अनावश्यक फाइलों को देखने और डिलीट करने को भी आसान बनाता है, जिन्हें ऐप पर बार-बार शेयर किया गया था।

ऐसे करें टूल का इस्तेमाल

  • रोल आउट होने के बाद जब यह टूल आपके फोन में आ जाएगा, तो आप वॉट्सऐप सेटिंग्स> स्टोरेज और डेटा> मैनेज स्टोरेज में जाकर री-डिजाइन किए गए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल को एक्सेस कर पाएंगे।
  • इससे पहले, वॉट्सऐप केवल 'स्टोरेज यूसेज' सेक्शन के तहत चैट को लिस्टेड कर रहा था, जिसके माध्यम से यूजर अपने फोन के सिर्फ कुछ स्थान खाली कर सकते थे।
  • हालांकि, नया बदलाव एक ऑल-न्यू इंटरफेस के साथ एक नया एक्सपीरियंस प्रदान करेगा, जो अन्य ऐप्स के साथ-साथ वॉट्सऐप मीडिया कंटेंट द्वारा कितने स्टोरेज कंज्यूम किया गया है यह बताने के लिए एक डेडिकेटेड बार प्रदान करता है।
  • कई बार शेयर की जा चुकीं मीडिया फाइलों को देखने के लिए ऐप में एक डेडिकेटेड ऑप्शन भी मिलेगा। इससे अनावश्यक फॉर्वर्ड फाइलों को आसानी से ढूंढने और हटाने में मदद मिलेगी।
  • री-डिजाइन किया गया स्टोरेज मैनेजमेंट टूल उन फाइलों को लिस्टेड करता है, जिनका साइज 5MB से बड़ा है। इससे आपको फाइलों को साइज के अनुसार क्रमबद्ध करने और हटाने से पहले उनका रिव्यू करने की सुविधा मिलेगी।
  • री-डिजाइनिंग मौजूदा चैट लिस्ट को बनाए रखता है जहां से आप उन थ्रेड को देख सकते हैं जो अधिक स्टोरेज का कंज्यूम कर रहे हैं।

3. डिसअपीयरिंग फीचर भी आया
वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए नया डिसअपीयरिंग फीचर रोलआउट कर दिया है। बीते कुछ दिनों से इस फीचर की लगातार चर्चा हो रही थी। इस फीचर की खास बात है कि सात दिन के बाद मैसेज ऑटोमैटिक गायब या डिलीट हो जाएंगे। ये फीचर इंडिविजुअल और ग्रुप चैट दोनों पर काम करेगा। कई बार जब हम चैट डिलीट नहीं करते हैं तब वॉट्सऐप हैंग होने लगता है। ज्यादा मैसेज की मीडिया फाइल की वजह से फोन भी स्लो हो जाता है।

ऐसे करें सेटिंग को अप्लाई

  • आप जिस इंडिविजुअल या ग्रुप चैट पर इस फीचर को अप्लाई करना चाहते हैं उसे ओपन करें
  • अब चैट के प्रोफाइल पर जाएं या फिर कॉन्टैक्ट या ग्रुप के नाम पर टैप करें
  • यहां नीचे की तरफ आपको Disappearing Messages का ऑप्शन नजर आएगा, इस पर टैप करें
  • यहां टैप करते ही Continue का प्रॉम्प्ट आएगा, इस पर फिर से टैप कर लें
  • अब उस कॉन्टैक्ट या ग्रुप के लिए ये फीचर ऑन हो जाएगा, जिसका मैसेज चैट बॉक्स में नजर आएगा

4. गूगल का कीप क्रोम का बाय-बाय
गूगल के ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जिनका इस्तेमाल यूजर्स द्वारा नहीं किया जा रहा है। इस लिस्ट में एक नाम कीप क्रोम का भी है। ऐसे में अब कंपनी अपने इस ऐप को हमेशा के लिए बंद करने जा रही है। गूगल के मुताबिक, वो कीप क्रोम को फरवरी 2021 में हमेशा के लिए बंद कर देगी।

कंपनी ने कहा कि उसका लंबा प्लान है जहां वो धीरे धीरे अपने क्रोम ऐप्स को बंद कर देगी। फिलहाल क्रोम ऐप को ओपन करने पर यूजर्स को ये जानकारी मिलती है कि क्रोम ऐप से इसे ब्राउजर पर भेज दिया जाएगा। क्रोम OS लॉक स्क्रीन अब किसी के लिए भी उपलब्ध नहीं होगा। बता दें कि कीप क्रोम एक्सटेंशन की मदद से आप आप सिस्टम पर किसी वेबपेज, फोटो, कोट्स को सेव कर सकते हैं।

5. गूगल मैसेजेज में कई कैटेगरीज
गूगल ने अपनी एंड्रॉयड मैसेजिंग ऐप गूगल मैसेजेज का नया अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है। इसके बाद अब मैसेजेज कैटेगरी में बंट जाएंगे। यानी अब वन टाइम पासवर्ड (OTP) वाले मैसेजेज एक जगह और बैंक से आने वाले ट्रांजेक्शन के मैसेजेज एक जगह दिखाई देंगे। गूगल लंबे समय से इस फीचर की टेस्टिंग कर रही थी। जो यूजर इस फीचर को यूज करना चाहते हैं वे सेटिंग में से मैसेजिंग ऐप में जाकर इसे ऑन कर सकते हैं और जो इसका उपयोग नहीं करना चाहते वे इसे ऑफ कर सकते हैं। यूजर अपनी सुविधा के अनुसार कैटेगरी को बदल भी सकते हैं।

6. फेसबुक में आया डार्क मोड
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की तरफ से फाइनली डॉर्क मोड को ऐप पर रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। एंड्रॉयड के साथ ही iOS यूजर्स ऐप पर डार्क मोड का अपडेट ले सकते हैं। फेसबुक की तरफ से कुछ महीने पहले मोबाइल पर डार्क मोड का सपोर्ट देने का ऐलान किया गया था।

ऐसे करें सेटिंग को अप्लाई

  • मोबाइल पर फेसबुक के डार्क मोड की सुविधा लेने अपने ऐप को सबसे पहले अपडेट करें।
  • अब ऐप पर डार्क मोड को टर्न ऑन करने के लिए मोबाइल के टॉप राइट कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Setting & Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगर डार्क मोड आपके स्मार्टफोन पर रोलआउट हो गया है, तो Dark Mode दिखेगा।
  • इसके बाद Dark Mode पर टैप करके अनेबल कर लें।

7. iOS का नया अपडेट जारी
एपल ने iOS 14.2 और iPad OS 14.2 का अपडेट जारी कर दिया है। नए अपडेट के साथ नए वॉलपेपर, इमोजी सहित कई बग्स फिक्स दिए गए हैं। आप अपने आईफोन में अभी अपडेट कर सकते हैं। iOS 14.2 अपडेट के साथ 100 से ज्यादा नए इमोजी मिलेंगे। एपल के मुताबिक, इनमें एनिमल, फूड, फेस, हाउसहोल्ड ऑब्जेक्ट, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और जेंडर इंक्लूसिव इमोजी दी गई हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Weekly Discriber: Which Apps and Technology Were Updated 1 to 7 November, 2020


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38nTQEz
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments