Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में सरकार ने 29 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी, इससे 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा

केंद्र सरकार ने फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में 29 प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है। फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि इन प्रोजेक्ट्स में 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश होगा। इससे 15 हजार से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इन प्रोजेक्ट्स के लिए सरकार 204 करोड़ रुपए की ग्रांट देगी।

IMAC ने दी 21 प्रोजेक्ट्स को मंजूरी

एक अधिकारी के मुताबिक, फूड प्रोसेसिंग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता वाली अंतर मंत्रालयी अप्रूवल कमेटी (IMAC) ने 21 प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है। इन प्रोजेक्ट्स में 443 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इसमें सरकार इंटीग्रेटेड कोल्ड चेन एंड वैल्यू एडिशन स्कीम के तहत 189 करोड़ रुपए की ग्रांट देगी। वहीं, 62 करोड़ रुपए के निवेश वाले 8 अन्य प्रोजेक्ट्स को दूसरी बैठक में मंजूरी दी गई। इसमें सरकार 15 करोड़ रुपए की ग्रांट देगी।

किसानों-उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

फूड प्रोसेसिंग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स से किसानों और उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने अधिकारियों से अप्रूव्ड प्रोजेक्ट्स को तेजी से पूरा करने को कहा है। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इन प्रोजेक्ट्स से करीब 15 हजार लोगों के लिए रोजगार पैदा होगा और करीब 2 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। बयान के मुताबिक, यह प्रोजेक्ट 10 राज्यों के हैं जिसमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जेएंडके, केरल, नगालैंड, पंजाब, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय का कहना है कि इन प्रोजेक्ट्स से करीब 2 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35f5WOm
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments