Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एपल इंडिया का रेवेन्यू 29% बढ़कर 13,756 करोड़ रु. रहा, मुनाफा कई गुना बढ़कर 926 करोड़ रुपए पर पहुंचा

दिग्गज टेक कंपनी एपल का भारतीय कारोबार लगातार ग्रोथ कर रहा है। इसका संकेत कंपनी के वित्त वर्ष 2020 के वित्तीय आंकड़ों से मिला है। बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म टॉफलर के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020 में एपल इंडिया का रेवेन्यू 29% बढ़कर 13,755.8 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। वित्त वर्ष 2019 में एपल इंडिया का रेवेन्यू 10,673.7 करोड़ रुपए था। टॉफलर के मुताबिक, मुनाफा कई गुना बढ़कर 926.2 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। एक साल पहले समान अवधि में 262.27 करोड़ रुपए का मुनाफा रहा था।

भारतीय बाजार में तेजी से बढ़ी एपल की मौजूदगी

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में एपल का मुकाबला सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियों से है। इसके बावजूद एपल ने भारतीय बाजार में तेजी से अपनी मौजूदगी को बढ़ाया है। एपल के CEO टिम कुक ने हाल ही में कहा था कि सितंबर तिमाही में कंपनी ने भारत में रिकॉर्ड बनाया है और इस मजबूत स्वागत का श्रेय भारत में ऑनलाइन स्टोर की लॉन्चिंग को जाता है। एपल ने सितंबर में देश में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया था।

भारत में ही एसेंबल किया जा रहा है आईफोन-11

एपल विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी में कई स्मार्टफोन की एसेंबलिंग भारत में ही कर रही है। हाल ही में कंपनी ने भारत में आईफोन-11 की एसेंबलिंग का कार्य शुरू किया है। रिसर्च फर्म कैनालिस के मुताबिक, एपल ने भारत में डबल डिजिट ग्रोथ पर फोकस बढ़ा दिया है। कैनालिस के मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही में एपल ने इस रीजन में करीब 8 लाख यूनिट का निर्माण किया है।

भारत में अधिक खरीदारों को आकर्षित करेगी एपल

CMR के इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप के हेड प्रभुराम का कहना है कि स्थानीय एसेंबलिंग में बढ़ोतरी और चतुर प्राइसिंग रणनीति की बदौलत एपल भारत में अधिक खरीदारों को आकर्षित करेगी। प्रभुराम ने कहा कि एपल भारत के लिए हमेश महत्वाकांक्षी ब्रांड रहा है। अब नई भारतीय रणनीति के कारण एपल भारत में मजबूत ग्रोथ हासिल कर सकता है। नए आईफोन SE 2020 और आईफोन-11 लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इन दोनों स्मार्टफोन की 2020 की तीसरी तिमाही की कुल शिपमेंट में 70% हिस्सेदारी है। इसके अतिरिक्त आईफोन-12 के लिए भी एपल को बेहतर प्री-ऑर्डर मिल रहा है।

मैक और आईपैड की भी अच्छी मांग

प्रभुराम ने कहा कहा कि स्मार्टफोन के अलावा वर्क फ्रॉम होम और लर्न फ्रॉम होम पोर्टफोलियो में मैक और आईपैड की मजबूत मांग आ रही है। इन उत्पादों को लेकर बाजार में भी सकारात्मक माहौल बना हुआ है। अब नया ऑनलाइन स्टोर भी शुरू हो गया है। ऐसे में एपल को भारत में आने वाली तिमाहियों में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में एपल का मुकाबला सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियों से है। इसके बावजूद एपल ने भारतीय बाजार में तेजी से अपनी मौजूदगी को बढ़ाया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35a0Eno
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments