Ticker

6/recent/ticker-posts

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NET 2020 के लिए ओपन की एप्लीकेशन विंडो, 2 सितंबर तक एग्जाम सेंटर में बदलाव कर सकते हैं स्टूडेंट्स

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) जून 2020 के लिए एप्लीकेशन करेक्शन विंडो ओपन कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स अगर अपना एग्‍जाम सेंटर बदलना चाहते हैं, तो वे 2 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in, ugcnet.nta.nic.in के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, कोरोना की वजह से कई बार स्थगित होने के बाद, अब यह परीक्षा 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

कंप्यूटर आधारित होगी परीक्षा

UGC NET की परीक्षा कंप्यूटर आधारित (CBT) होगी, जो कि ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसके दोनों प्रश्नपत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। साथ ही दोनो पेपर्स के बीच कोई ब्रेक नहीं दिया जाएगा। यह तीन घंटे की परीक्षा होगी, जिसमें छात्रों से 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के पहले भाग में 100 अंकों के लिए 50 प्रश्न और दूसरे में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे।

40 प्रतिशत अंक करने होंगे स्कोर

परीक्षा के नए नियमों के मुताबिक, परीक्षा में क्‍वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक (आरक्षित श्रेणी के लिए 35 प्रतिशत) स्कोर करने होंगे। योग्य उम्मीदवारों में से सिर्फ टॉप 6 प्रतिशत को पास घोषित किया जाएगा। परीक्षा को पास करने वाले सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) अथवा दोनो के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

कैसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर दिख रहे एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई अपनी डिटेल्‍स दर्ज करके लॉग-इन करें।
  • एडमिट कार्ड आपकी स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें।

करेक्शन करने के लिए यहां क्लिक करें



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
UGC NET- 2020 updates| National Testing Agency opens application window for NET 2020, students can change exam center by 2 September


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bdZ05w
via IFTTT

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां