आज से शुरू होगा दूसरे चरण का ओपन बुक एग्जामिनेशन, पहली परीक्षा में शामिल नहीं हुए या तकनीकी परेशानी के कारण छूटे स्टूडेंट्स के लिए आयोजित हो रही परीक्षा

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए आयोजित होने वाली ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन का आयोजन 14 सितंबर से किया जाएगा। डीयू की तरफ से दूसरे चरण के ओबीई का आयोजन विभिन्न सम्बद्ध कॉलेजों के उन छात्र-छात्राओं के लिए किया जा रहा है जो पहले चरण की परीक्षा में या तो शामिल नहीं हो पाएं या पहले चरण की परीक्षा के दौरान अपनी आंसर शीट की स्कैन कॉपी को तकनीकी या इंटरनेट की समस्या के चलते 


अपलोड नहीं कर पाए। यूनिवर्सिटी ने ऐसे स्टूडेंट्स को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए 30 अगस्त से 8 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया था।

10 हजार स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूसरे चरण की परीक्षा के लिए करीब 10 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से करीब 3 हजार परीक्षार्थियों ने घर से ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम देने की बजाय परीक्षा केंद्र पर जाकर परीक्षा में शामिल में होने का विकल्प चुना है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पहले चरण के ओपन बुक एग्जाम का आयोजन 10 अगस्त से 31 अगस्त 2020 तक किया था। पहले चरण की परीक्षा में छात्रों को कई तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। जिसे लेकर छात्रों ने सोशल मीडिया साइट्स पर काफी विरोध किया था।

यह है परीक्षा की प्रक्रिया

परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर ईमेल से उपलब्ध कराये जाते हैं और छात्रों को निर्धारित समयावधि में उत्तर आंसर शीट पर लिख कर इसकी स्कैन कॉपी को अपलोड करके ईमेल से भेजनी होती है। परीक्षार्थियों की तरफ से आंसर शीट के सबमिट के बाद ऑटो-रिप्लाई से कन्फर्मेशन मेल आती है। यदि परीक्षार्थियों को आंसर शीट के सबमिट करने के बाद कन्फर्मेशन नहीं मिलता है, तो वे विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गए हेल्पलाइन पर मेल करके सूचित कर सकते हैं।



from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iwvZEY
via IFTTT
Previous
Next Post »