जेईई एडवांस पोस्टपोन होने का दावा पड़ताल में निकला झूठा, 2 महीने पहले तय हुए शेड्यूल के मुताबिक 27 सितंबर को ही होगी परीक्षा

क्या हो रहा वायरल : सोशल मीडिया के अलावा कई वेबसाइट पर जेईई एडवांस परीक्षा पोस्टपोन होने का दावा किया जा रहा है। दावा है कि पहले ये परीक्षा 23 सितंबर को होनी थी। अब इसे 27 सितंबर तक पोस्टपोन कर दिया गया है।

टाइम्स नाऊ, एबीपी न्यूज , जागरण जोश वेबसाइट पर 6 और 7 सितंबर की खबरों में भी यही बताया गया है कि जेईई एडवांस पोस्टपोन हुई है।

और सच क्या है ?

  • सबसे पहले हमने जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख चेक कीं। इससे पता चला कि परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को ही होनी है। यानी बताई जा रही तारीख सही है। पड़ताल के अगले चरण में पता लगाना था कि परीक्षा पोस्टपोन हुई है या नहीं।
  • जेईई एडवांस की वेबसाइट पर हमें 6 या 7 सितंबर को जारी किया गया ऐसा कोई भी नोटिस या सर्कुलर नहीं मिला। जिससे पुष्टि होती हो कि परीक्षा पहले 23 सितंबर को होनी थी और बाद में इसे 27 सितंबर तक के लिए पोस्टपोन किया गया।
  • दैनिक भास्कर वेबसाइट पर एक महीने पुरानी खबर में भी जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख 27 सितंबर बताई गई है। स्पष्ट है कि 6 या 7 सितंबर को परीक्षा की तारीखों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 6 सितंबर की एक अन्य खबर में भी जेईई एडवांस कैंसिल होने का जिक्र नहीं है।
  • जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट पर 7 जुलाई, 2020 का एक नोटिस है। इसमें बताया गया है कि परीक्षा 27 सितंबर को होगी। यानी परीक्षा की तारीख 27 सितंबर 2 महीने पहले ही तय हो चुकी है। इसे हाल ही में हुआ बदलाव बताकर छात्रों को भ्रमित किया जा रहा है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fact Check: Times Now, ABP News and Jagran Josh ran false news of postponement of JEE Advanced.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2GxL5vP
via IFTTT
Previous
Next Post »